ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. श्रीलंका से आए बौद्ध भिक्षुओं का कुशीनगर में हुआ भव्य स्वागत, CM योगी और कई मंत्रियों ने किया सत्कार

श्रीलंका से आए बौद्ध भिक्षुओं का कुशीनगर में हुआ भव्य स्वागत, CM योगी और कई मंत्रियों ने किया सत्कार

एयरपोर्ट के उद्घाटन के बाद लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत विश्व भर के बौद्ध समाज की श्रद्धा, आस्था और प्रेरणा का केंद्र है। आज कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की ये सुविधा एक प्रकार से उनकी श्रद्धा को अर्पित पुष्पांजलि है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 20, 2021 12:05 IST
Srilankan Buddhist monks given grand welcome in Kushinagar श्रीलंका से आए बौद्ध भिक्षुओं का कुशीनगर - India TV Hindi
Image Source : HTTPS://TWITTER.COM/KISHANREDDYBJP श्रीलंका से आए बौद्ध भिक्षुओं का कुशीनगर में हुआ भव्य स्वागत, CM योगी और कई मंत्रियों ने किया सत्कार

कुशीनगर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन किया। इससे पहले श्रीलंका का एक विशेष विमान कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरा। इस विमान में 100 से अधिक बौद्ध भिक्षुओं और गणमान्य हस्तियों का एक श्रीलंकाई शिष्टमंडल कुशीनगर पहुंचा। विमान से कुशीनगर पहुंचे प्रतिनिधिमंडल में श्रीलंका में बौद्ध धर्म के सभी चार निकातों असगिरिया, अमरपुरा, रामन्या और मालवत्ता के अनुनायक (उप प्रमुख) के अलावा वहां के कैबिनेट मंत्री नमल राजपक्षे के नेतृत्व में श्रीलंका सरकार के पांच मंत्री भी शामिल हैं। इन सभी लोगों का कुशीनगर में भव्य स्वागत किया गया।

पीएम ने महापरिनिर्वाण मंदिर में पूजा की

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुशीनगर के इंटरनेशल एयरपोर्ट के उद्घाटन के बाद महापरिनिर्वाण मंदिर में पूजा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भगवान बुद्ध को चीवर भी दान किया। इस दौरान उनके साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। कुशीनगर में उन्होंने  गुजरात के वडनगर और अन्य स्थलों की खुदाई से प्राप्त अजंता भित्ति चित्र, बौद्ध सूत्र हस्तलिपि और बौद्ध कलाकृतियों की प्रदर्शनी भी देखी।

'कुशीनगर का विकास उत्तर प्रदेश और केंद्र सरकार की प्राथमिकताओं में'
एयरपोर्ट के उद्घाटन के बाद लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत विश्व भर के बौद्ध समाज की श्रद्धा, आस्था और प्रेरणा का केंद्र है। आज कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की ये सुविधा एक प्रकार से उनकी श्रद्धा को अर्पित पुष्पांजलि है। उन्होंने कहा कि भगवान बुद्ध से जुड़े स्थानों को विकसित करने के लिए, बेहतर कनेक्टिविटी के लिए, श्रद्धालुओं की सुविधाओं के निर्माण पर भारत द्वारा आज विशेष ध्यान दिया जा रहा है। कुशीनगर का विकास उत्तर प्रदेश और केंद्र सरकार की प्राथमिकताओं में है।

elections-2022