Saturday, March 02, 2024
Advertisement

Fact Check: संजू सैमसन ने IPL में CSK की कप्तानी का ऑफर किया रिजेक्ट? झूठा निकला दावा

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल है जिसके साथ ये दावा है कि क्रिकेटर संजू सैमसन को IPL की टीम CSK की ओर से कप्तानी का ऑफर मिला था। लेकिन हमारे फैक्ट चेक में ये साफ हुआ कि ये दावा फर्जी है और खुद आर अश्विन ने इस दावे को खारिज किया है।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: November 30, 2023 23:45 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV संजू सैमसन को लेकर वायरल दावे का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: विश्व कप 2023 में भारत की हार के तुरंत बाद इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 की तैयारी होने लगी है। IPL की सभी टीमों ने इसके लिए अपने खिलाड़ियों के रिटेंशन और रिलीज का भी ऐलान कर दिया है। इसके बाद कई चर्चित खिलाड़ियों को लेकर अफवाहें फैलने लगीं। इसी बीच संजू सैमसन को लेकर खबर आई कि उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की कप्तानी का ऑफर मिला था लेकिन उन्होंने इसे रिजेक्ट कर दिया। लेकिन इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में ये खबर फर्जी निकली।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर @TamsterzTJ नाम के एक यूजर ने 28 नवंबर को एक पोस्ट शेयर की। इसके कैप्शन में लिखा,"तो सीएसके ने संजू सैमसन से दोबारा संपर्क किया... संजू सैमसन बस अपने लिए ही इसे स्वीकार कर लो।" इस पोस्ट में साथ में गेंदबाज आर अश्विन के एक वीडियो का छोटा सा क्लिप भी लगाया गया है। 

सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने शेयर किया ये दावा

Image Source : SCREENSHOT
सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने शेयर किया ये दावा

इसी तरह की एक और X पोस्ट वायरल हो गई जिसे @CricketWithRosh ने 28 नवंबर 2023 को शेयर किया था। इसके साथ कैप्शन में लिखा है, "अश्विन ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा- संजू सैमसन को सीएसके ने कप्तानी के लिए संपर्क किया था, जो लगभग फाइनल भी हो गया था। लेकिन ऐसा नहीं हुआ क्योंकि संजू ने उनके प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया। लेकिन भविष्य में इसकी निश्चित संभावना है।"

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक

जब हमने इस संबंध में गूगल पर कीवर्ड की मदद से सर्च किया तो सबसे ऊपर इंडिया टीवी की वेबसाइट की एक खबर सामने आई। ये खबर 30 नवंबर को प्रकाशित हुई है। इंडिया टीवी की इस खबर की हैडलाइन है- “संजू सैमसन को मिला था CSK का कप्तान बनने का ऑफर? रविचंद्रन अश्विन ने बता दी सच्चाई” इस खबर में आगे लिखा है, “सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने इस बात का दावा किया कि संजू सैमसन को चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने कप्तानी का ऑफर दिया था। अब इस पर रविचंद्रन अश्विन ने बड़ा खुलासा किया है।” खबर के दूसरे पैराग्राफ में लिखा है, “इसके बाद ट्वीट पर भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने रिप्लाई करते हुए लिखा कि झूठी खबर है। मेरे हवाले से झूठ मत बोलो।” 

fact check

Image Source : SCREENSHOT
इंडिया टीवी की वेबसाइट पर मिली संबंधित खबर

इसी खबर में नीचे जाने पर एक ट्वीट लगाया गया था जिसमें संजू सैमसन को लेकर ये दावा करने वाले यूजर की पोस्ट पर खुद भारतीय टीम के स्टार गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने जवाब दिया और कहा कि ये झूठी खबर है। @CricketWithRosh के ट्वीट पर आर अश्विन ने लिखा, “फेक न्यूज! मेरे हवाले से झूठ मत बोलो”

पड़ताल में क्या निकला

इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में ये पता चला कि संजू सैमसन को लेकर किया जाने वाला दावा झूठा है और इस दावे को खुद क्रिकेटर रविचंद्रन अश्विन ने खारिज किया है।

ये भी पढ़ें-

Fact Check: हाल में हुए चुनाव के दौरान नहीं बांटे गए मुर्गा और शराब, पुराना है वीडियो

Fact Check: कांग्रेस की रैली में नहीं लहराया गया पाकिस्तान का झंडा, फर्जी निकला दावा

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement