Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Fact Check: दोबारा नहीं किया जाएगा वर्ल्ड कप फाइनल का आयोजन, सोशल मीडिया पर फर्जी दावा वायरल

सोशल मीडिया पर बीते कुछ दिनों से एक रील वायरल है कि ICC ने वनडे विश्व कप के फाइनल का आयोजन दोबारा करवाने की बात कही है। हालांकि, India Tv Fact Check में ये दावा झूठा साबित हुआ है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: November 24, 2023 14:45 IST
Fact Check- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

India Tv Fact Check: इंटरनेट और सोशल मीडिया के इस आधुनिक दौर में आप तक जितनी तेज खबरें पहुंचती हैं, उतनी ही तेजी से लोगों तक भ्रामक और झूठी खबरों का भी प्रसार होता है। आम यूजर्स इन झूठी खबरों का आसानी से शिकार भी हो जाते हैं। ऐसी ही भ्रामक खबरों और फेक न्यूज से आपको बचाने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv Fact Check। फेक न्यूज का ताजा मामला जुड़ा है हाल ही में हुए वनडे वर्ल्ड कप फाइनल से। एक रील को वायरल कर के दावा किया जा रहा है कि वर्ल्ड कप का फाइनल मैच दोबारा से आयोजित कराया जाएगा। आइए करते हैं इस दावे का Fact Check...

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

क्या हो रहा है दावा?

दरअसल, सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने बेईमानी की थी। इस कारण विश्व कप का फाइनल मैच दोबारा 10 दिसंबर को होगा। ये भी कहा जा रहा है कि मैच 10 ओवरों का होगा। फेसबुक पर अखिल राय नाम के यूजर ने ऐसा ही एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा- 'फिर होगा मुकाबला, 10 दिसम्बर को 10 ओवर का। वायरल वीडियो में भी लिखा है कि फाइनल दोबारा होगा, बस 10 ओवर का। इसके अलावा भी कई अन्य लोगों ने ऐसे ही पोस्ट को शेयर किया है। 

India Tv ने की पड़ताल

चूंकि वर्ल्ड कप का फाइनल दोबारा आयोजित करवाने की बात दुनियाभर के लिए एक बड़ी खबर होती। इस कारण हमने इस मामले की पड़ताल करने की ठानी। सबसे पहले हमने गूगल ओपन सर्च का सहारा लिया और वनडे विश्व कप का फाइनल दोबारा कराए जाने से जुड़ी खबरों को सर्च किया। हालांकि, हमें कहीं भी ऐसी कोई खबर नहीं मिली। इसके बाद हमने BCCI और ICC की X आई डी भी सर्च की लेकिन यहां भी ऐसा कोई ऐलान नहीं दिखा।

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

ऐसे खुली दावे की पोल

इस मामले में अधिक जानकारी के लिए हमने ICC की आधिकारिक वेबसाइट का सहारा लिया लेकिन यहां भी वर्ल्ड कप का फाइनल दोबारा आयोजित करवाने की कोई बात नहीं दिखी। इसके बाद हमने ICC चीफ डेविड को सर्च किया तो हमें पता लगा कि डेविड रिचर्डसन साल 2019 में ही ICC के चीफ एक्जीक्यूटिव का पद त्याग चुके हैं। अब हमें साफ समझ आ गया था कि वर्ल्ड कप फाइनल के दोबारा आयोजन की बात बिल्कुल झूठी थी।

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

Fact Check में क्या निकला?

India Tv की ओर से किए गए फैक्ट चेक में सामने आया है कि वर्ल्ड कप फाइनल का आयोजन दोबारा कराए जाने का दावा पूरी तरह से फर्जी है। ICC ने ऐसा कोई भी फैसला नहीं किया है। लोगों को इस झूठी खबर से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। 

ये भी पढ़ें- Fact Check: डेविड वॉर्नर ने फिलिस्तीन के समर्थन में नहीं हटाई कोका कोला की बोतल, जानें वायरल वीडियो का सच

ये भी पढ़ें- Fact Check: वर्ल्ड कप फाइनल के दौरान स्टेडियम में नहीं हुआ हनुमान चालीसा का पाठ, एडिटेड है वीडियो

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement