Friday, April 26, 2024
Advertisement

Fact Check: वर्ल्ड कप फाइनल के दौरान स्टेडियम में नहीं हुआ हनुमान चालीसा का पाठ, एडिटेड है वीडियो

एक वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहा है जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि ये वर्ल्ड कप फाइनल मैच का है जब नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 1.5 लाख लोगों ने एक साथ हनुमान चालीसा का पाठ किया। इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में ये वीडियो पूरी तरह से फर्जी निकला।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: November 22, 2023 20:14 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV नरेंद्र मोदी स्टेडियम के वायरल वीडियो का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसके साथ दावा किया जा रहा है कि ये भारत और ऑस्ट्रेलिया के वर्ल्ड कप फाइनल का है और नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 1.5 लाख लोगों ने एक साथ हनुमान चालीसा का पाठ किया है। इस वीडियो में अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम भी दिख रहा है और साथ ही दर्शकों से ये पूरा स्टेडियम भरा हुआ दिख रहा है। लेकिन जब हमने इस वायरल वीडियो की पड़ताल की तो ये पूरी तरह से एडिटेड निकला और किसी दूसरे वीडियो का ऑडियो इसके साथ लगाया गया है।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, एक एक्स अकाउंट जो कि राष्ट्रीय साप्ताहिक पत्रिका पंचजन्य (@epanchjanya) का एक वेरिफाइड अकाउंट है, इसके द्वारा 19 नवंबर को 2023 को ये वीडियो शेयर किया गया है। इस वीडियो को 3 लाख से भी ज्यादा लोगों ने देखा है और करीब 8 हजार लोगों ने लाइक भी किया है। वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, "फाइनल मैच के बीच नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हनुमान चालीसा का पाठ।" 

fact check

Image Source : SCREENSHOT
सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ये वीडियो

इस वीडियो के अंदर टेक्स्ट में लिखा दिख रहा है- 1.5 lakh people singing Hanuman Chalisa (1.5 लाख लोग हनुमान चालीसा गा रहे हैं) 21 सेकेंड के इस वीडियो को सुनने पर स्टेडियम में क्राउड भी दिख रही है और पीछे से भीड़ के द्वारा हनुमान चालीसा पाठ करते हुए आवाज भी आ रही है।

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक

जब हमने इस वीडियो को ध्यान से देखा तो इसमें एक स्टैंड पर अहमदाबाद लिखा दिख रहा था। इससे ये तो कन्फर्म हो गया कि ये वीडियो अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम का ही है। लेकिन वीडियो में जब कैमरा दर्शकों से हटकर मैदान की ओर गया तो ग्राउंड पर हरी जर्सी में खिलाड़ी दिख रहे हैं। यानी कि ये मैच ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत का फाइनल मुकाबला नहीं है। जब हमने गूगल पर इसके थोड़ा सर्च किया तो सामने आया कि 14 अक्टूबर 2023 को भारत और पाकिस्तान का मैच हुआ था जो कि नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ही खेला गया था। अब इस बात की भी पुष्टि हो चुकी थी कि वायरल वीडियो में दिख रहे दृश्य भारत-ऑस्ट्रेलिया के फाइनल नहीं बल्कि भारत और पाकिस्तान के मैच के हैं।

fact check

Image Source : SCREENSHOT
वीडियो में मैदान पर हरी जर्सी में दिखे खिलाड़ी

अब हमें ये पता चल गया कि वायरल वीडियो वर्ल्ड कप फाइनल का नहीं बल्कि भारत-पाकिस्तान मैच का है। अब हमें ये पता लगाना था कि इस वीडियो में हनुमान चालीसा वाली बात सही है कि नहीं। इसके लिए हमने गूगल पर सीधे कीवर्ड की मदद से सर्च किया लेकिन यहां कुछ हाथ नहीं लगा। इसके बाद हमने यूट्यूब पर जाकर 'crowd hanuman chalisa' कीवर्ड से सर्च किया तो यही वायरल वीडियो सामने आया और इसके साथ एक और वीडियो लगा मिला। जैसे ही हमने इसे प्ले किया तो इस वीडियो में भी वही ऑडियो लगा था जो स्टेडियम वाली वीडियो में लगा था।

ये यूट्यूब शॉर्ट वीडियो @jaipurwaley नाम के यूट्यूब चैनल पर अपलोड की गई थी और इसके डिस्क्रिप्शन में लिखा था, "जयपुर में हनुमान चालीसा पाठ।" ये वीडियो यूट्यूब पर 3 जून 2023 को अपलोड किया गया था। लिहाजा साफ हुआ कि वायरल वीडियो में 5 महीने पुराने एक दूसरे वीडियो की ऑडियो एडिट करके लगाई गई है।

फैक्ट चेक में क्या निकला?

इंडिया टीवी की पड़ताल में साफ हुआ कि वायरल वीडियो वर्ल्ड कप फाइनल नहीं बल्कि 14 अक्टूबर को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हुए भारत-पाकिस्तान मैच का है। इस वीडियो में एडिट करके जून में जयपुर में हुई सामूहिक हनुमान चालीसा का ऑडियो लगाया गया है।

ये भी पढे़ं-

Fact Check: रिकी पोंटिंग ने BCCI को नहीं कहा 'क्रिकेट माफिया'; फर्जी निकला दावा

Fact Check: पीएम मोदी ने वर्ल्ड कप ट्रॉफी सौंपने के बाद पैट कमिंस को नहीं किया इंग्नोर, फर्जी है दावा

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement