Monday, April 29, 2024
Advertisement

Fact Check: सचिन पायलट पर जेसीबी से नहीं बरसाए गए फूल, सीएम शिंदे का निकला VIDEO

सोशल मीडिया पर राजस्थान चुनाव से जोड़कर एक वीडियो वायरल हो रही है जिसके साथ दावा है कि जेसीबी से काफिले पर फूल बरसाने का ये वीडियो सचिन पायलट का है। लेकिन हमारे फैक्ट चेक में असली वीडियो महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे का निकला।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: November 20, 2023 0:03 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV दौसा में सचिन पायलट के स्वागत के वीडियो का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों पर 25 नवंबर को मतदान होना है। वोटिंग से पहले सभी राजनेता जमकर चुनाव प्रचार कर रहे हैं। इस दौरान नेताओं के भव्य स्वागत की तस्वीरें आम हैं। ऐसे ही एक भव्य स्वागत की वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें किसी राजनेता के काफिले पर जेसीबी से फूल बरसाए जा रहे हैं। इस वीडियो के साथ दावा है कि जेसीबी से ये फूल दौसा में एक रोड शो के दौरान सचिन पायलट के ऊपर बरसाए गए हैं। लेकिन हमारे फैक्ट चेक में साफ हो गया कि ये वीडियो सचिन पायलट का नहीं बल्कि महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे के काफिले का है। 

क्या हो रहा वायरल?

फेसबुक पर Sachin pilot fans नाम के एक पेज ने इस वीडियो रील को 13 नवंबर 2023 को शेयर की थी। इस वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, "सचिन पायलट जी पर दौसा में JCB से फूल बरसाए गए." इस वीडियो में दिख रहा है कि किसी नेता का लंबा काफिला है जिसपर जेसीबी से कुछ लोग फूलों की बारिश कर रहे हैं। इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि सचिन पायलट का ये काफिला दौसा से होकर गुजर रहा था, जहां लोगों ने जेसीबी से उनके काफिले पर फूलों की वर्षा की है।

fact check

Image Source : SCREENSHOT
फेसबुक पर वायरल हो रही है ये रील

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक

जब हमने इस वीडियो को ध्यान से देखा तो इसमें दिखने वाली टोयोटा फॉर्च्यूनर कार की नंबर प्लेट पर MH का नंबर लिखा था। यानी काफिले में शामिल मुख्य गाड़ी महाराष्ट्र की है। इसके बाद इस वीडियो के कोने में बारीक अक्षरों में लिखा दिख रहा है - EKNATH SHINDE FANCLUB. इसका ये मतलब हुआ कि ये वीडियो महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के फैनपेज द्वारा पोस्ट किया हो सकता है।

fact check

Image Source : SCREENSHOT
वीडियो में दिखी MH नंबर की गाड़ी और एकनाथ शिंदे फैनक्लब का वाटरमार्क

इसके बाद हमने गूगल पर eknath_shinde_fanClub नाम से सोशल मीडिया अकाउंट खंगाले। इस दौरान सबसे ऊपर इस नाम से एक इंस्टाग्राम अकाउंट दिखाई दिया। इसपर हमने क्लिक किया और वायरल वीडियो से जुड़ी पोस्ट खोजना शुरू किया। काफी देर ढूंडने के बाद हमें ये वायरल वीडियो मिला जो इस अकाउंट पर 14 मई को पोस्ट किया गया था। इस वीडियो में साफ दिख रहा है कि गाड़ियों पर महाराष्ट्र का नंबर है और एक गाड़ी में सीएम एकनाथ शिंदे बैठे हैं, ना कि कांग्रेस नेता सचिन पायलट।

इस वीडियो के साथ कैप्शन में मराठी भाषा में लिखा है, "मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे साहेब . ता. पाटण जि.सातारा मध्ये आपलं सहर्ष स्वागत" (मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे जिला सतारा में आपका स्वागत है) इसके बाद हमने गूगल पर कीवर्ड की मदद से एकनाथ शिंदे से जुड़ी ऐसी किसी खबर को सर्च किया। गूगल सर्च में हमें ABP मराठी की वेबसाइट पर एक खबर मिली जिसमें एकनाथ शिंदे का यही वीडियो लगा हुआ था। ये खबर 13 मई 2023 को प्रकाशित की गई थी। इस खबर की हैडलाइन में लिखा है- CM Eknath Shinde Satara: 8 JCB चा ताफा, मुख्यमंत्र्यांवर पुष्पवृष्टी,साताऱ्यात जंगी स्वागत (8 जेसीबी का बेड़ा, मुख्यमंत्री पर बरसाए गए फूल, सतारा में जोरदार स्वागत)

fact check

Image Source : SCREENSHOT
ABP मराठी वेबसाइट पर मिली एकनाश शिंदे के स्वागत की खबर

इस खबर में बताया गया है कि इसी साल मई के महीने में जब महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे सतारा जिले के दौरे पर गए थे तब 8 जेसीबी से शिंदे के समर्थकों ने उनपर फूलों से बारिश करके जोरदार स्वागत किया था।

पड़ताल में क्या निकला?

इंडिया टीवी ने जब वायरल वीडियो का फैक्ट चेक किया तो ये पता चला कि वायरल वीडियो राजस्थान चुनाव या सचिन पायलट का नहीं बल्कि महाराष्ट्र के सतारा में सीएम एकनाथ शिंदे के स्वागत का है।

ये भी पढ़ें-

Fact Check: पेड़ से बीजेपी कार्यकर्ताओं को बांधने का वीडियो 3 साल पुराना, राजस्थान चुनाव से नहीं है संबंध

Fact Check: दिग्विजय सिंह ने नहीं कहा- गोमांस खाने में कोई खराबी नहीं, भ्रामक निकला दावा

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement