Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Fact Check: पीएम मोदी ने वर्ल्ड कप ट्रॉफी सौंपने के बाद पैट कमिंस को नहीं किया इग्नोर, फर्जी है दावा

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के कप्तान पैट कमिंस को पीएम मोदी द्वारा विश्व कप ट्रॉफी देते हुए एक वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहा है। इसके साथ दावा है कि कमिंस को ट्रॉफी देते वक्त पीएम मोदी ने उन्हें इग्नोर किया है। लेकिन इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में ये दावा पूरी तरह फर्जी निकला।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: November 21, 2023 6:19 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV वर्ल्ड कप सौंपते हुए पीएम मोदी और पैट कमिंस की वायरल वीडियो का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: वर्ल्ड कप 2023 का खिताब भले ही भारत के नाम नहीं हो सका, लेकिन क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन कैसे करते हैं, ये भारत ने पूरे विश्व को दिखा दिया। वर्ल्ड कप जीतने के बाद खुद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान पैट कमिंस को ट्रॉफी सौंपी थी। लेकिन इसी दौरान की वीडियो को सोशल मीडिया पर कई सारे यूजर शेयर करके दावा कर रहे हैं कि पीएम मोदी ने ट्रॉफी सौंपने के बाद पैट कमिंस को इग्नोर कर दिया। लेकिन जब हमने इस दावे की पड़ताल की तो ये पूरी तरह भ्रामक निकला।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर कई सारे यूजर्स ये वीडियो शेयर कर रहे हैं। ऐसा ही एक वीडियो @CricketwithAnas नाम के एक यूजर ने पोस्ट की। इस चार सेकेंड की क्लिप के साथ कैप्शन में अंग्रेजी में लिखा है, "भारत ने खुद को सबसे अपमानजनक मेज़बान साबित किया!" यही वीडियो @kanwalrazi20 नाम के यूजर ने शेयर करके लिखा, "भारत ने खुद को सबसे अपमानजनक मेज़बान साबित किया...! खेल में इस तरह का व्यवहार स्वीकार्य नहीं है"

fact check

Image Source : SCREENSHOT
सोशल मीडिया पर इस वायरल हो रहा ये वीडियो

इस चार सेंकेड की वीडियो क्लिप में दिख रहा है कि ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान पैट कमिंस के हाथ में वर्ल्ड कप की ट्रॉफी है और पीएम मोदी के साथ ऑस्ट्रेलिया के उपप्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री भी मंच पर मौजूद हैं। दोनों नेता पैट कमिंस को ट्रॉफी देकर मंच से उतर रहे हैं।

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक

इस दावे की पड़ताल के लिए हमने गूगल पर सीधे कीवर्ड सर्च की और ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान पैट कमिंस को ट्रॉफी सौंपते हुए पीएम मोदी की वीडियो और तस्वीरें खोजीं। सर्च रिजल्ट में हमें इंडिया टुडे की एक खबर मिली जो 19 नवंबर 2023 को प्रकाशित की गई थी। इस खबर की हैडलाइन है- PM Modi hands over World Cup to Australia after stunning win (शानदार जीत के बाद पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप सौंपा) 

fact check

Image Source : SCREENSHOT
इंडिया टुडे की खबर में मिली पीएम मोदी की तस्वीर

इंडिया टुडे की इस खबर में लगी फोटो में पीएम मोदी ट्रॉपी सौपते हुए ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान पैट कमिंस से गर्मजोशी से हाथ मिलाते दिख रहे हैं। इसके बाद हमने इसी से संबंधित और तस्वीरें निकालीं तो न्यूज एजेंसी ANI का एक ट्वीट मिला जिसमें प्रधानमंत्री मोदी की वो तस्वीरें थी जिसमें वह पैट कमिंस को कप सौंपते हुए दिख रहे हैं। इन तस्वीरों को देखकर कहीं से भी ये नहीं लग रहा कि पीएम मोदी ने उन्हें इग्नोर किया है। बल्कि इन फोटो में पीएम मोदी और पैट कमिंस गर्मजोशी से मिलते दिख रहे हैं।

पड़ताल में क्या निकला

इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में ये साफ हुआ कि वायरल वीडियो के साथ किया जाने वाला दावा पूरी तरह से फर्जी है। पीएम मोदी पैट कमिंस को ट्रॉपी सौपते हुए गर्मजोशी से मिले थे।

ये भी पढ़ें-

Fact Check: सचिन पायलट पर जेसीबी से नहीं बरसाए गए फूल, सीएम शिंदे का निकला VIDEO

Fact Check: पेड़ से बीजेपी कार्यकर्ताओं को बांधने का वीडियो 3 साल पुराना, राजस्थान चुनाव से नहीं है संबंध

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement