Friday, April 26, 2024
Advertisement

Fact Check: डेविड वॉर्नर ने फिलिस्तीन के समर्थन में नहीं हटाई कोका कोला की बोतल, जानें वायरल वीडियो का सच

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में क्रिकेटर डेविड वॉर्नर एक इवेंट में मेज से कोका कोला की बोतलें हटाते हुए दिख रहे हैं। इस वीडियो को फिलिस्तीन के समर्थन के तौर पर वायरल किया जा रहा है। हालांकि, India Tv के फैक्ट चेक में ये दावा गलत पाया गया है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Published on: November 23, 2023 12:04 IST
Fact Check- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

India Tv Fact Check: इंटरनेट और सोशल मीडिया के दौर में आप तक जानकारियां काफी तेज गति से पहुंचती हैं। हालांकि, इसके साथ ही फेक न्यूज का दायरा भी लगातार बढ़ता चला जा रहा है। सोशल मीडिया पर हर रोज बड़ी संख्या में फेक न्यूज शेयर होती रहती है। इन्हीं फेक न्यूज से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv Fact Check। इसी कड़ी में आज के फेक न्यूज का मामला है सोशल मीडिया पर एक वायरल वीडियो जिसमें दावा किया जा रहा है कि ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर डेविड वॉर्नर ने फिलिस्तीन के समर्थन में कोका कोला का विरोध किया है। आइए करते हैं इस दावे का फैक्ट चेक।

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

क्या है दावा?

दरअसल, सोशल मीडिया पर क्रिकेटर डेविड वॉर्नर का एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। वीडियो में वॉर्नर मेज से कोका कोला की बोतलें हटाते हुए दिख रहे हैं। फेसबुक पर जहीर खान नाम के यूजर ने इस वीडियो को साझा करते हुए लिखा है- "ऑस्ट्रेलिया क्रिकेटर "डेविड वार्नर" ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रचार के लिए रखी इज़राइली कोल्ड्रिंक कोका-कोला को सामने से हटा कर इजरायली प्रोडक्ट का बहिष्कार किया।" वहीं, एक अन्य यूजर शमशाद शाह ने भी ऐसा ही दावा किया है। 

India Tv ने की पड़ताल?

सोशल मीडिया पर डेविड वॉर्नर का ये वीडियो काफी वायरल हो रहा है। इस कारण हमने इसकी पड़ताल करने की ठानी। सबसे पहले हमने गूगल रिवर्स इमेज की मदद ली। ऐसा करते ही हमें डेविड वॉर्नर द्वारा कोका कोला की बोतलें हटाए जाने की कई वीडियो मिली। हालांकि, बड़ी बात ये थी कि ये वीडियो काफी समय पहले का था। इसलिए हमें इस बात पर यकीन हो गया कि वॉर्नर ने इजरायल-फिलिस्तीन मुद्दे को लेकर ये कदम नहीं उठाया था। 

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

ये निकली सच्चाई

आगे की पड़ताल करने पर हमें इस मामले की पूरी सच्चाई पता लग गई। दरअसल, डेविड वॉर्नर ने साल 2021 में हुए टी20 वर्ल्ड कप के दौरान कोका की बोतल मेज से हटाई थी। इससे पहले फुटबॉलर रोनाल्डो ने भी ऐसा ही काम किया था। हमें गूगल ओपन सर्च पर इस मामले से जुड़ी India Tv की एक खबर भी मिली जो 29 अक्टूबर 2021 को पोस्ट की गई थी। 

Fact Check में क्या निकला?

India Tv की पड़ताल में सामने आया कि डेविड वॉर्नर ने फिलिस्तीन के समर्थन में कोका कोला की बोतलें नहीं हटाई थीं। ये घटना करीब 2 साल पुरानी है जो कि गलत दावे के साथ शेयर की जा रही है। लोगों को ऐसी भ्रामक खबरों से सावधान रहने की सलाह दी जाती है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement