A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: तस्वीर में दिख रहे शख्स नहीं हैं सोनू सूद के पिता, यहां जानें सच्चाई

Fact Check: तस्वीर में दिख रहे शख्स नहीं हैं सोनू सूद के पिता, यहां जानें सच्चाई

India Tv Fact Check: सोशल मीडिया पर सोनू सूद से जुड़ी झूठी पोस्ट वायरल हो रही है। दिवंगत एक्टर अनुपम श्याम को सोनू सूद का पिता बताया जा रहा है। हालांकि, India tv की ओर से किए गए फैक्ट चेक में सच्चाई कुछ और ही निकली है।

Fact Check- India TV Hindi Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

India Tv Fact Check: इंटरनेट के दौर में विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर हर रोज किसी न किसी मुद्दे पर फेक न्यूज फैलती रहती है। ये फेक न्यूज आम व्यक्ति से लेकर प्रसिद्ध लोगों ओर स्थानों को लेकर वायरल होते हैं। इन्हीं फेक न्यूज से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv Fact Check। फेक न्यूज का ताजा मामला आया है बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद से जुड़ा हुआ। सोशल मीडिया पर सोनू सूद के साथ में एक्टर अनुपम श्याम ओझा की तस्वीर को शेयर कर के दावा किया जा रहा है कि वह सोनू सूद के पिता हैं।  हालांकि, जब India Tv ने इस दावे का फैक्ट चेक किया तो ये दावा पूरी तरह से झूठा पाया गया है।

क्या हो रहा है वायरल?

सोशल मीडिया पर सोनू सूद के साथ एक्टर अनुपम श्याम ओझा की तस्वीर काफी वायरल हो रही है। इस फोटो को शेयर कर के अनुपम श्याम को सोनू सूद का पिता बताया जा रहा है और उनके लिए लाइक मांगे जा रहे हैं। फेसबुक पर Laddu नाम के यूजर इस तस्वीर को शेयर किया है और लिखा है- "गरीबों के मसीहा सोना सूद और उनके पिता की तस्वीर इनके लिए लाइक जरूर से करें।"

Image Source : Screenshotफैक्ट चेक।

India Tv ने की पड़ताल?

चूंकि सोशल मीडिया पर कई सारी आईडी से सोनू सूद और एक्टर अनुपम श्याम ओझा की तस्वीर पिता-बेटा बताकर शेयर की जा रही थी। अनुपम श्याम भी टीवी के काफी चर्चित एक्टर रहे हैं। इसलिए हमने इस दावे की पड़ताल करने की ठानी। जब हमने गूगल ओपन सर्च की मदद से सोनू सूद के पिता के बारे में सर्च किया तो पता लगा कि सोनू सूद के पिता का नाम शक्ति सूद है। उनकी साल 2016 में मृत्यू हो चुकी है। वहीं, जब हमने अनुपम श्याम ओझा के बारे में सर्च किया तो पता लगा कि उनकी भी साल 2021 में मृत्यू हो चुकी है। मामला साफ था कि सोनू सूद और अनुपम श्याम ओझा की तस्वीर को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

Image Source : Insta/Sonusoodफैक्ट चेक।

Fact Check में क्या निकला?

India Tv की ओर से किए गए फैक्ट चेक में सामने आया है कि सोनू सूद के पिता का शक्ति सूद है और सोशल मीडिया पर जिन्हें सोनू सूद का पिता बताया जा रहा है वह दिवंगत एक्टर अनुपम श्याम ओझा हैं। शक्ति सूद और अनुपम श्याम दोनों का ही निधन हो चुका है। यानी की सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट झूठी है। यूजर्स को ऐसी पोस्ट से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। 

ये भी पढ़ें- Fact Check: क्या वाराणसी में मतदान से ज्यादा थी EVM में गिने गए वोटों की संख्या? यहां जानें सच्चाई

Fact Check: संजय सिंह का पुलिस से बहस का ये वीडियो जेल से रिहा होने के बाद का नहीं, पुराना है