Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Fact Check: क्या वाराणसी में मतदान से ज्यादा थी EVM में गिने गए वोटों की संख्या? यहां जानें सच्चाई

दावा किया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव 2019 में वाराणसी में जितना मतदान हुआ था, EVM में वोटों की संख्या उससे ज्यादा थी। India Tv की ओर से किए गए फैक्ट चेक में ये दावा पूरी तरह से झूठा पाया गया है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: April 09, 2024 20:50 IST
Fact Check- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

भारत में इस वक्त लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर लगातार तैयारियां चल रही हैं। 19 अप्रैल को पहले चरण के चुनाव को लेकर वोटिंग होगी। हालांकि, इस बडे़ चुनाव के बीच सोशल मीडिया पर फेक न्यूज की भी बाढ़ आ गई है। इन्हीं से आपको बचाने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv Fact Check। फेक न्यूज का ताजा मामला आया है साल 2019 में वाराणसी सीट पर चुनाव से जुड़ा हुआ। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें दावा किया जा रहा है कि वाराणसी में EVM में गिने गए वोटों की संख्या मतदान से कहीं ज्यादा थी। हालांकि, India Tv की ओर से किए गए फैक्ट चेक में ये दावा पूरी तरह से झूठा पाया गया है। आइए जानते हैं पूरा मामला।

क्या हो रहा है वायरल?

दरअसल, सोशल मीडिया पर लोकसभा चुनाव से जुड़ा एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में दावा किया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव 2019 में वाराणसी में जितना मतदान हुआ था, EVM में वोटों की संख्या उससे ज्यादा थी। फेसबुक यूजर Jangsher Khan खान ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा- 2019 में वाराणसी चुनाव में 11 लाख वोट डाले गए, लेकिन EVM में 12 लाख 87000 वोट गिने गए। वहीं, X पर भी Shubham Dharne नाम के इस यूजर ने वीडियो को शेयर करते हुए ऐसी ही बातें लिखी हैं।

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

India Tv ने की पड़ताल

चूंकि सोशल मीडिया पर ये वीडियो बड़ी संख्या में वायरल हो रहा था, इसलिए हमने इस वीडियो की पड़ताल करने की ठानी। सबसे पहले हमने गूगल ओपन सर्च की मदद से वाराणसी चुनाव के दौरान EVM में गड़बड़ी से जुड़ी खबर तलाश की। हालांकि, जब हमने चुनाव आयोग का आधिकारिक हैंडल खोला तो हमें इस वायरल वीडियो की सच्चाई पता लगी। चुनाव आयोग ने वाराणसी में EVM में गड़बड़ी से जुड़े दावे का साफ खंडन किया है। आयोग ने एक ट्वीट में जानकारी दी है कि 2019 में वाराणसी सीट पर हुए चुनाव में कुल मतदाताओं की संख्या  18,56,791 थी। हालांकि, इनमें से सिर्फ 10,58,744 लोगों ने EVM और 2085 लोगों ने पोस्टल माध्यम से वोटिंग की थी। 

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

Fact Check में क्या निकला?

India Tv की ओर से किए गए फैक्ट चेक में सामने आया है कि सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो जिसमें दावा किया जा रहा है कि वाराणसी में 2019 में  EVM में गिने गए वोटों की संख्या मतदान से ज्यादा थी, पूरी तरह से फर्जी है। लोगों को ऐसी पोस्ट से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। 

ये भी पढ़ें- Fact Check: संजय सिंह का पुलिस से बहस का ये वीडियो जेल से रिहा होने के बाद का नहीं, पुराना है


Fact Check: वोट न देने पर बैंक अकाउंट से कटेंगे 350 रुपए? यहां जान लें सच्चाई

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement