A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: बागेश्वर धाम नहीं गए थे अक्षय कुमार, फर्जी दावे के साथ वीडियो वायरल

Fact Check: बागेश्वर धाम नहीं गए थे अक्षय कुमार, फर्जी दावे के साथ वीडियो वायरल

सोशल मीडिया पर अक्षय कुमार का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि बॉलीवुड एक्टर बागेश्वर धाम पहुंचे हैं। इस वीडियो की जब हमने पड़ताल की तो पता चला कि दावा फर्जी है। असली अक्षय कुमार के महाकाल मंदिर की है।

fact check- India TV Hindi Image Source : INDIA TV अक्षय कुमार को लेकर वायरल वीडियो का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: बागेश्वर बाबा और बागेश्वर धाम इन दिनों सोशल मीडिया पर ट्रेंड करते रहते हैं। इसी क्रम में इंटरनेट पर बागेश्वर धाम से जुड़ा एक और वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार भगवा चोला में दिख रहे हैं और ये दावा किया जा रहा है कि अक्षय कुमार बागेश्वर धाम पहुंचे हैं। जब हमने इस वीडियो का फैक्ट चेक किया तो ये सामने आया कि वायरल दावा फर्जी है। ये वीडियो तब का है जब अक्षय कुमार उज्जैन स्थित महाकाल ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने गए थे।

क्या हो रहा वायरल?
दरअसल, फेसबुक पर Hari Kripa नाम के एक यूजर ने इस वीडियो को 11 अक्टूबर 2023 को शेयर किया था। इस वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, "गुरुजी ने गरीबों और अमीरों के लिए बहुत ही सुंदर बात बोले है। जय श्री राम जय श्री कृष्णा" (कैप्शन को जस का तस लिखा गया है) 

Image Source : screenshotफेसबुक पर बागेश्वर धाम का बताकर वायरल किया वीडियो

इस वीडियो में दिख रहा है कि बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार भगवा चोला में किसी मंदिर परिसर में जाते दिख रहे हैं। इसमें पीछे से बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र शास्त्री के प्रवचन सुनाई दे रहे हैं और बीच-बीच में वो दिखाई भी दे रहे हैं। वीडियो में आगे दिख रहा है कि अक्षय कुमार के साथ उनके बेटे आरव, भांजी सिमर और उनकी बहन अलका हीरानंदानी और साथ में भारतीय क्रिकेटर शिखर धवन भी हैं।   

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक
हमने सबसे पहले इस वीडियो के कुछ कीफ्रेम निकाल और उन्हें गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। इस दौरान जब हम इसके इमेज सोर्स पर गए तो हमें TV9 Hindi वेबसाइट पर एक वेबस्टोरी मिली। इसमें भी अक्षय कुमार की वही तस्वीरें दिखाई दे रही थीं जो वायरल वीडियो में दिख रही हैं। साथ ही वेबस्टोरी में लिखा है- "बर्थडे पर महाकाल के दरबार में अक्षय का 'भगवा अवतार', शिखर धवन ने भी की पूजा" इस खबर में आगे लिखा है, उज्जैन में अक्षय कुमार...  बर्थडे पर अभिनेता अक्षय कुमार आज सुबह बाबा महाकाल का आशीर्वाद लेने परिवार सहित उज्जैन पहुंचे। ये वेबस्टोरी 9 सितंबर 2023 को पब्लिश की गई थी।

Image Source : screenshot TV9 हिंदी वेबसाइट पर मिली अक्षय कुमार की खबर

इसके बाद हमने गूगल पर कीवर्ड की मदद से अक्षय कुमार के उज्जैन महाकाल मंदिर पहुंचने की खबर के बारे में सर्च किया। इस दौरान हमें अमर उजाला की एक खबर मिली। इस खबर की हैडलाइन है- "जन्मदिन पर परिवार सहित महाकाल दरबार पहुंचे अभिनेता अक्षय कुमार; क्रिकेटर शिखर धवन भी दिखे साथ" ये खबर 9 सितंबर 2023 को प्रकाशित की गई थी। इस खबर के मुताबिक, "अभिनेता अक्षय कुमार शनिवार को महाकाल दरबार पहुंचे। अभिनेता अपने जन्मदिन के मौक पर परिवार सहित बाबा महाकाल के दर्शन करने यहां पहुंचे। इस दौरान उनके साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी शिखर धवन भी महाकाल दरबार में दिखे।"

Image Source : screenshot अमर उजाला पर मिली महाकाल मंदिर में अक्षय कुमार के पहुंचने की खबर

इसके बाद हमने अक्षय कुमार के महाकाल दर्शन से जुड़ा वीडियो खोजा। इस दौरान हमें ABP LIVE के यूट्यूब चैनल पर इसक वीडियो भी मिला। ये वीडियो भी 9 सितंबर 2023 को अपलोड किया गया था। इसकी हैडलाइन है- "अक्षय कुमार ने जन्मदिन पर किए महाकाल के दर्शन, भस्म आरती में हुए शामिल" 

पड़ताल में क्या निकला?
हमारे फैक्ट चेक में ये साफ हुआ कि अक्षय कुमार का जो वीडियो बागेश्वर धाम का बताकर वायरल किया जा रहा है, वह असल में उज्जैन के महाकाल मंदिर है। अक्षय कुमार अपने जन्मदिन पर महाकाल दर्शन के लिए गए थे।

ये भी पढ़ें-
Fact Check: पलभर में जमींदोज होती 15 इमारतों का ये वीडियो गाजा का नहीं है, सच का आया सामने

Fact Check: प्लास्टिक से नकली गेहूं नहीं बना रही ये मशीन, कुछ और ही निकला सच