A
Hindi News गुजरात गुजरात: राम दरबार में गूंजेगा 500 किलो का नगाड़ा व 2100 किलो का घंटा, दूर तक सुनाई देगी आवाज

गुजरात: राम दरबार में गूंजेगा 500 किलो का नगाड़ा व 2100 किलो का घंटा, दूर तक सुनाई देगी आवाज

रामलला के दरबार में अहमदाबाद में बना 500 किलों वजनी नगाड़ा बजेगा। इस नगाड़े की गूंज दूर तक सुनाई देगी।

500 kg nagada- India TV Hindi Image Source : INDIA TV राम दरबार में गूंजेगा अहमदाबाद में बना 500 किलो का नगाड़ा

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दौरान 500 किलो वजनी नगाड़ा बजाया जाएगा। ये नगाड़ा अहमदाबाद से अयोध्या पहुंच चुका है। इसके कारसेवकपुरम पहुंचने पर रामभक्तों ने भव्य स्वागत किया। वहीं, प्रभु श्रीराम की भक्ति में लीन महिलाओं ने मंगल गीत गाकर नगाड़ा का स्वागत किया। जानकारी दे दें कि 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन हो रहा है। इसको लेकर अयोध्या में खासा तैयारियां चल रही हैं।

लोहे और तांबे की प्लेट का इस्तेमाल 

जानकारी के मुताबिक, 500 किलोग्राम का ये विशाल नगाड़ा अहमदाबाद में तैयार किया गया है। फिर वहां से एक विशेष रथ से अयोध्या लाया गया है। 500 किलो के इस भव्य नगाड़े में लोहे और तांबे की प्लेट का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही सोने की पर्त का भी इस्तेमाल किया गया है। ताकि नगाड़े को हजारों वर्षों की उम्र दी जा सके। बता दें कि इस नगाड़े को अहमदाबाद के डगबर समाज के लोगों ने बनाया है।

वडोदरा से 108 फीट लम्बी पहुंची अगरबत्ती

108 फीट लम्बी 3160 किलो वाली अगरबत्ती वडोदरा से अयोध्या पहुंची हैं। इस अगरबत्ती को एक बड़े से ट्रक में लाया गया है। इस अगरबत्ती को बनाने में 6 महीने का समय लगा है, इसे सभी विधि विधान का पालन करके 5 लाख रुपए में तैयार किया गया है। कहा जा रहा है कि लगातार जलाने पर भी ये 21 दिनों से ज्यादा चल सकती है।

दूर तक सुनाई पड़ेगी घंटे की आवाज

Image Source : Xअयोध्या पहुंचा 2100 किलो का घंटा

यूपी के एटा के कारीगरों ने 2100 किलो का घंटा बनाया जो इन दिनों काफी सुर्खियों में बना हुआ है। घंटी उद्योग की नगरी एटा के जलेसर से ये विशाल घंटा अयोध्या पहुंच चुका है। ये घंटा अष्टधातु से बना है। इसे श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को सौंपा दिया गया है। कहा जा रहा है कि इस घंटे की आवाज शांत माहौल में करीब 2 किमी तक सुनाई दे सकती है। वहीं, कारोबारी मनोज मित्तल ने अपने पिता विकास मित्तल की स्मृति में इस घंटे को तैयार करवाया है।

ये भी पढ़ें:

रामलला पर गीताबेन रबारी ने गाया ऐसा भजन, पीएम मोदी भी शेयर करने से खुद को नहीं रोक पाए