A
Hindi News गुजरात दुनिया का सबसे बड़ा तांबा संयंत्र बना रहा अडाणी ग्रुप, 1.2 अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश

दुनिया का सबसे बड़ा तांबा संयंत्र बना रहा अडाणी ग्रुप, 1.2 अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश

गुजरात के मुंद्रा में अडाणी ग्रुप दुनिया का सबसे बड़ा तांबा संयंत्र बना रहा है। जानकारी के मुताबिक, 1.2 अरब अमेरिकी डॉलर के निवेश से तैयार हो रहा यह संयंत्र मार्च के अंत तक पहले चरण का परिचालन शुरू कर देगा।

प्रतीकात्मक फोटो - India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

अरबपति कारोबारी गौतम अडाणी की अगुवाई वाला ग्रुप गुजरात के मुंद्रा में दुनिया का सबसे बड़ा एकल-स्थान तांबा विनिर्माण संयंत्र बना रहा है। सूत्रों ने कहा कि इस संयंत्र से आयात पर भारत की निर्भरता को कम करने और ऊर्जा बदलाव में मदद मिलेगी। मामले की जानकारी रखने वाले दो सूत्रों ने बताया कि 1.2 अरब अमेरिकी डॉलर के निवेश से तैयार हो रहा यह संयंत्र मार्च के अंत तक पहले चरण का परिचालन शुरू कर देगा। 

भारत तांबे का उत्पादन तेजी से बढ़ा रहा 

उन्होंने बताया कि संयंत्र मार्च, 2029 तक पूर्ण पैमाने पर 10 लाख टन क्षमता के साथ परिचालन शुरू करेगा। चीन और अन्य देशों की तरह भारत भी तांबे का उत्पादन तेजी से बढ़ा रहा है, जो जीवाश्म ईंधन का इस्तेमाल कम करने के लिए एक अहम धातु है। ऊर्जा बदलाव के लिए महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों जैसे इलेक्ट्रिक वाहन (EV), चार्जिंग अवसंरचना, सौर फोटोवोल्टिक (PV), पवन ऊर्जा और बैटरी सभी में तांबे की जरूरत होती है। 

भारत में प्रति व्यक्ति तांबे की खपत 600 ग्राम

अडाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) की अनुषंगी कंपनी कच्छ कॉपर लिमिटेड (केसीएल) दो चरण में 10 लाख टन सालाना क्षमता वाली तांबा रिफाइनरी परियोजना स्थापित कर रही है। पहले चरण में पांच लाख टन प्रति वर्ष की क्षमता शुरू की जाएगी। इसके लिए केसीएल ने जून, 2022 में वित्तपोषण हासिल किया था। सूत्रों में से एक ने कहा कि अडाणी ग्रुप संसाधन कारोबार, लॉजिस्टिक, नवीकरणीय ऊर्जा और बुनियादी ढांचे में अपनी मजबूत स्थिति का लाभ उठाकर तांबे के कारोबार में वैश्विक स्तर पर अग्रणी बनना चाहता है। उन्होंने कहा कि भारत में प्रति व्यक्ति तांबे की खपत लगभग 600 ग्राम है, जबकि वैश्विक औसत 3.2 किलोग्राम है। (इनपुट- भाषा)

ये भी पढ़ें-

VIDEO: बर्फबारी की आगोश में श्रीनगर, चारों तरफ बिछी बर्फ की चादर, देखें डल झील का हाल

IMD Weather Update: हरियाणा में भी मौसम ने बदली करवट, ज्यादातर जिलों में हो रही बारिश, जानें मौसम विभाग का अपडेट

लोकसभा चुनाव से पहले तेलंगाना में BRS को झटका, पूर्व CM टी. राजैया ने छोड़ी पार्टी