Thursday, May 02, 2024
Advertisement

IMD Weather Update: हरियाणा में भी मौसम ने बदली करवट, ज्यादातर जिलों में हो रही बारिश, जानें मौसम विभाग का अपडेट

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब के बाद हरियाणा में भी मौसम ने करवट बदली है। हरियाणा के ज्यादातर जिलों में रविवार सुबह से ही बारिश हो रही है। मौसम में यह बदलाव वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के सक्रिय होने से आया है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: February 04, 2024 13:01 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

IMD Weather Update: उत्तर भारत के राज्यों के मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब के बाद हरियाणा में भी मौसम ने करवट बदली है। हरियाणा के ज्यादातर जिलों में रविवार सुबह से ही बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश के 11 जिलों में ओलावृष्टि और तेज बारिश के साथ आंधी की चेतावनी जारी की गई थी। मौसम में यह बदलाव वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के सक्रिय होने से आया है। मौसम विभाग के मुताबिक, अब तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं आएगी। शनिवार को राज्य में सबसे ज्यादा तापमान फरीदाबाद का 23.7 डिग्री दर्ज किया गया, जबिक न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम दर्ज किया गया। सबसे कम तापमान महेंद्रगढ़ का 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इन जिलों के लिए ऑरेज अलर्ट जारी 

मौसम विभाग ने महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, मेवात, पलवल, फरीदाबाद, भिवानी, सोनीपत, चरखीदादरी और रोहतक के लिए ऑरेज अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में रविवार को ओलावृष्टि, बारिश, गरज, चमक के साथ 30-40 किमी की प्रतिघंटा की गति से हवाएं चल सकती हैं। पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल और करनाल में बारिश के साथ तेज हवाएं चल सकती है। यहां येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, कल यानी सोमवार को कुछ जगहों पर घना कोहरा छाया रहेगा। इसके बाद राज्य में मौसम साफ रहेगा। 

बारिश के साथ हवाओं ने बढ़ाई ठंड

सिरसा जिले में रविवार सुबह 5:00 बजे के आस-पास हल्की बारिश हुई। बारिश के साथ हवाओं ने ठंड बढ़ा दी है। जिले में रात का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बदल छाए हुए हैं। हिसार जिले में शनिवार और रविवार की रात करीब 2:00 बिजे तक बारिश हुई है। बदले हुए मौसम की वजह से ठंड बढ़ गई है। रात तक मौसम ऐसे ही रहने की संभावना है। इससे पहले 31 जनवरी को 0.7 और एक फरवरी को 10 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी।

रेवाड़ी में सुबह से बूंदाबांदी जारी 

अंबाला में रविवार सुबह से हल्की बारिश हो रही है। बारिश के साथ हवाओं ने यहां भी ठंड बढ़ा दी है। अंबाला का रात का तापमान 9.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को भी बारिश की संभावना है। वहीं, रेवाड़ी में भी सुबह से ही बूंदाबांदी हो रही है। बूंदाबांदी होने की वजह से ठंड भी काफी बढ़ चुकी है। बूंदाबांदी की संभावना शनिवार दोपहर बाद ही बन चुकी थी। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में भी इसी प्रकार से मौसम की स्थिति रहने वाली है। मौसम में बदलाव होता रहेगा। 

झज्जर में रात से रुक-रुककर बरसात

बहादुरगढ़ में सुबह से हल्की बूंदाबांदी हो रही है। आसमान को काले बादलों ने ढक लिया है। जिले में अधिकतम तापमान 20 डिग्री और न्यूनतम 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा की गति 8 से 12 किलोमीटर प्रति घंटे रही। प्रदूषण भी शनिवार के मुकाबले बढ़ गया। शनिवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 92 दर्ज किया गया, जबकि रविवार को यहां 152 तक पहुंच गया। झज्जर जिले में भी रात से रुक-रुककर बरसात जारी है। बरसात के चलते ठंड बनी है। कोहरा और प्रदूषण पूरी तरह से खत्म हो चुका है। पिछले 24 घंटे में 2.5 एमएम बारिश दर्ज की गई है। अधिकतम तापमान 20.1 और न्यूनतम तापमान 12.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

नारनौल में 5 फरवरी तक बारिश की संभावना

नारनौल में भी मौसम ने करवट ली है। रविवार सुबह से हल्की बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग 5 फरवरी तक बारिश होने की संभावना जता रहा है। बता दें कि नांगल चौधरी समेत अनेक कस्बों में जलस्तर काफी नीचे जा चुका है, जिसकी वजह से वहां के किसान नहरी पानी पर ही निर्भर हैं, लेकिन अभी भी कुछ गांवों में नहरी पानी नहीं पहुंच सका है। ऐसे में बरसात इन किसानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसके अलावा हरियाणा के कैथल, कुरुक्षेत्र और पानीपत में रुक-रुककर बूंदाबांदी हो रही है। बरसात के बाद आसमान में बादल छाए हैं। सुबह से ही ठंडी हवाएं चल रही हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement