Monday, April 29, 2024
Advertisement

IMD Weather Updates: देश के कई राज्‍यों में बार‍िश का अलर्ट जारी, जानिए कहां-कहां होगी बर्फबारी?

देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। पहाड़ों में जहां बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है तो वहीं मैदानी इलाकों में बारिश से ठंड बढ़ने की संभावना है। जानिेए दिल्ली-यूपी-बिहार में अगले एक सप्ताह तक कैसा रहेगा मौसम?

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: January 29, 2024 19:28 IST
weather forecast- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO कैसा रहेगा मौसम

 मौसम व‍िभाग ने कई राज्‍यों में 31 जनवरी से 4 फरवरी तक बार‍िश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने हल्‍के से मध्‍यम स्‍तर की बार‍िश की संभावना जताई है जिससे ठंड बढ़ने और तापमान में  3 से 4 ड‍िग्री तक ग‍िरावट आने का पूर्वानुमान जताया है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्र‍िय होने की वजह से मौसम में बड़े बदलाव होने की संभावना है। विभाग का कहना है कि यूपी और पंजाब में अभी कोल्‍ड वेव का प्रकोप जारी है। वहीं, द‍िल्‍ली, हर‍ियाणा, यूपी, पंजाब, चंडीगढ़, नॉर्थ राजस्थान, ब‍िहार, झारखंड, पूर्वोत्तर मध्‍य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और स‍िक्‍क‍िम के हिस्सों में न्‍यूनतम तापमान 7 से 10 ड‍िग्री सेल्‍सि‍यस के बीच रहने की संभावना है।

पंजाब के लिए जारी किया येलो अलर्ट

मौसम व‍िभाग ने पंजाब में घने कोहरे को लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया है तो वहीं यूपी और ब‍िहार में अगले 24 घंटे के भीतर दिन के वक्‍त भी कोहरा छाये रहने की संभावना जताई है। अगले दो दिनों में ब‍िहार के कई ह‍िस्‍सों में कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना जताई गई है तो वहीं यूपी के अलग-अलग ह‍िस्‍सों में 30 और 31 जनवरी को ठंड का प्रकोप बरकरार रहने की उम्‍मीद जताई है।

कहीं बारिश तो कहीं होगी बर्फबारी

अगले सप्ताह जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, ग‍िलग‍ित, बाल्‍ट‍िस्‍तान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की/मध्यम और काफी व्यापक बार‍िश/बर्फबारी होने की संभावना जताई है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से पंजाब में 31 जनवरी से 4 फरवरी तक कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम स्‍तर की बारिश हो सकती है। तो वहीं 31 जनवरी से 1 फरवरी तक पंजाब, हर‍ियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में हल्‍की से मध्‍यम स्‍तर की बार‍िश होने की संभावना जताई गई है। एक और दो फरवरी को पंजाब के उत्तरी इलाकों में भी बारिश होने की संभावना है।

मौसम व‍िभाग के मुताब‍िक, 30 और 31 जनवरी को कश्मीर, 31 जनवरी और 1 फरवरी को हिमाचल प्रदेश, 31 जनवरी को उत्तराखंड और 2 फरवरी को अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग ह‍िस्‍सों में भारी बार‍िश/बर्फबारी होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

आईएमडी वैज्ञानिक सोमा सेन का कहना है, "हमें उम्मीद है कि 31 जनवरी को दिल्ली में बहुत हल्की बारिश या बहुत हल्की गरज के साथ बारिश होगी। इस चेतावनी में यदि कोई अपग्रेड या डाउनग्रेड होता है तो हम इसपर एक साथ नजर रखेंगे। मैदानी इलाकों में, इन सक्रिय पश्चिमी विक्षोभों के आने के कारण, हम उम्मीद करते हैं कि कोहरे की स्थिति काफी कम हो जाएगी। 

पश्चिमी विक्षोभ के आने के कारण तापमान में वृद्धि होगी, विशेष रूप से न्यूनतम तापमान, कम होना शुरू हो जाएगा। इसलिए, वास्तव में, उदाहरण के लिए दिल्ली के लिए आज सुबह 6.8 न्यूनतम था। इसलिए इसके पूरे उत्तर पश्चिम भारत में ऊपर की ओर बढ़ने की संभावना है, हम अगले तीन के दौरान दो से चार डिग्री की वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं चार दिनों तक, और अधिकतम तापमान में थोड़ी गिरावट होने की संभावना है क्योंकि बादल छाए रहेंगे और इसमें थोड़ी गिरावट होने की संभावना है। इसलिए, कुल मिलाकर, अगले आने वाले दिनों के दौरान यह पूरा सप्ताह ठंड के लिहाज से थोड़ा घटनापूर्ण रहेगा..."

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement