A
Hindi News गुजरात गुजरात में बारिश से त्राहिमाम, पानी में डूबे कई शहर, गोमतीपुर में बिल्डिंग गिरने से 30 लोग फंसे

गुजरात में बारिश से त्राहिमाम, पानी में डूबे कई शहर, गोमतीपुर में बिल्डिंग गिरने से 30 लोग फंसे

देश के कई राज्यों में मौसम की मार देखने को मिल रही है। बेहिसाब बारिश ने जीवन की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया है। कहीं दरकती चट्टानों ने रास्तों को बंद कर दिया है तो कहीं सड़कें तालाब बनी हुईं हैं और शहर में सैलाब आ गया है।

gujarat heavy rain- India TV Hindi Image Source : PTI गुजरात में सड़कों पर सैलाब

अहमदाबाद: देश के कई राज्यों में मूसलाधार बारिश मौत बनकर गिर रही है। मानसून ने पूरे गुजरात को कवर कर लिया है। पिछले 24 घंटो में राज्य की 224 तहसीलों में बारिश रिकॉर्ड की गई। पिछले 24 घंटों में गुजरात के जूनागढ़, तापी, वलसाड, नवसारी, राजकोट, गिर-सोमनाथ, कच्छ और सुरेंद्रनगर जिलों के कई इलाकों में भारी बारिश हुई है। आज सुबह भी सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के कई जिलों में बरसात जारी है। गुजरात में कई जगहों से दिल दहला देने वाली तस्वीरें सामने आ रही हैं। राज्य में नदी-नाले उफान पर हैं, कहीं घरों में पानी घुस गया है तो कहीं सड़कें तालाब बन गई हैं। पानी में गांव के गांव और घर डूब गए हैं। सबसे ज्यादा हालात खराब गुजरात और महाराष्ट्र में है जहां के कई जिलों में मूसलाधार बारिश के बाद नदियां उफान पर हैं और नदी का पानी शहरों और गांवों में घुस गया है।

बिल्डिंग का एक हिस्सा गिरा, मलबे में फंसे 30 से ज्यादा लोग
अहमदाबाद के गोमतीपुर में बारिश की वजह से बिल्डिंग का एक हिस्सा गिर गया, जिसके मलबे में 30 से ज्यादा लोगों के फंसे होने की आशंका है। बचाव टीम मौके पर पहुंच गई है। वहीं, खिरसरा में भी एक इमारत की दीवार ढह गई। हालांकि, इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ है। राज्य के हलोल के चंद्रपुरा गांव में बारिश की वजह से एक कंपाउंड वॉल गिर गई जिस वजह से 4 बच्चों की मौत हो गई तो 4 घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

मौसम विभाग ने क्या कहा?
इसके बाद मौसम विभाग ने और भी डराने वाली भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग ने अगले 2 दिनों के लिए तेज और बहुत तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है मतलब ये है कि आसमानी आफत से लोगों को फौरन राहत मिलने वाली नहीं है।

Image Source : india tvगुजरात में मानसून ने मचाया हाहाकार

सड़कों पर सैलाब... घरों में घुसा पानी
गुजरात के जूनागढ़ में पानी का सैलाब ऐसा है कि अगर आदमी इसकी चपेट में आ जाए तो चंद सेकंडों में कई किलोमीटर तक बह जाए। घरों में पानी घुस गया है, कमरे में बेड डला है लेकिन वहां तक पहुंचने के लिए घुटनों तक भरे पानी से होकर जाना होगा। घर से बाहर निकलना है तो गली में बने इस तालाब से होकर गुजरना होगा। भारी बारिश के बाद बांध के ओवरफ्लो होने से जूनागढ़ में जलभराव हो गया है जिस वजह से लोगों को खासी परेशानी हो रही है। गुजरात में इंसान तो इंसान, भगवान का घर भी पानी में डूब गया है। सूरत में बारिश का कहर ऐसा है कि इस मंदिर में भी पानी घुस गया।

महाराष्ट्र में कुदरत का सितम बेहिसाब
कुछ वैसा ही हाल महाराष्ट्र का भी है। मुंबई, पालघर और ठाणे समेत पूरे महाराष्‍ट्र में भी तेज बार‍िश हो रही है। मुंबई के नीचले इलाकों में जगह-जगह पानी भर गया है जिस वजह से आवाजाही में खासी परेशानी हो रही है। अंधेरी सब वे पानी भरने के बाद बंद करना पड़ा है।  मौसम विभाग ने आज मुंबई के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।