A
Hindi News गुजरात गुजरात में नदियां उफान पर, 37 बांधों को लेकर हाई अलर्ट, अगले 24 घंटे में घनघोर बारिश की आशंका; जानें IMD ने क्या कहा

गुजरात में नदियां उफान पर, 37 बांधों को लेकर हाई अलर्ट, अगले 24 घंटे में घनघोर बारिश की आशंका; जानें IMD ने क्या कहा

गुजरात के 206 बांध में से 26 पूरी तरह भर गए हैं, जबकि 40 बांधों में पानी का स्तर उनकी कुल जल क्षमता के 70 से 100 फीसदी तक पहुंच चुका हैं। वहीं 30 बांधों में जल स्तर उनकी कुल क्षमता के 50 से 70 फीसदी तक पहुंच चुका है।

gujarat heavy rainfall- India TV Hindi Image Source : PTI गुजरात के कई हिस्सों में भारी बारिश से सड़कें जलमग्न

अहमदाबाद: गुजरात के कई हिस्सों में लगातार दूसरे दिन सोमवार को भी भारी बारिश के चलते सड़कों और कई अंडरपास के जलमग्न होने के कारण जहां आम जनजीवन प्रभावित हुआ वहीं नदियों के जलस्तर में आए उफान के मद्देनजर 37 बांधों को लेकर हाई अलर्ट जारी किया गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुजरात में विभिन्न स्थानों पर आगामी 24 घंटे के दौरान भारी बारिश का अनुमान जताया है। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र (SEOC) ने कहा कि उत्तर गुजरात के साबरकांठा, महिसागर, अरावली, मेहसाणा और बनासकांठा के साथ-साथ सौराष्ट्र के जूनागढ़ में सोमवार को सुबह से 100 मिमी से अधिक बारिश हुई।

सड़कें और बाजार जलमग्न
अधिकारियों के अनुसार जलग्रहण क्षेत्र में भारी बारिश के कारण सरदार सरोवर बांध का जल स्तर उसकी कुल भंडारण क्षमता के 58 प्रतिशत स्तर पर पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि भारी बारिश के कारण सड़कें और बाजार जलमग्न हो गए जिससे शहरी इलाकों में आवागमन मुश्किल हो गया। उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में नदियों और बांध में जलस्तर बढ़ने से निचले इलाकों में पानी भर गया है, जबकि भारी बारिश के कारण कुछ गांवों का संपर्क भी टूट गया है।

कहां, कितनी बारिश हुई?
एसईओसी के अनुसार, साबरकांठा जिले के तालोद (138 मिमी) और इदार (134 मिमी), महिसागर जिले के लूनावाड़ा (127 मिमी) तथा महिसागर (127 मिमी), अरावली जिले के धनसुरा (104 मिमी) और मेहसाणा जिले के विसनगर (100 मिमी) में 100 मिमी से ज्यादा बारिश हुई। इसके पहले रविवार को पाटन, राजकोट, गांधीनगर, कच्छ, बनासकांठा और देवभूमि द्वारका में 100 मिमी से अधिक बारिश हुई।

206 बांध में से 26 पूरी तरह भर गए
राज्य सरकार के आंकड़ों के मुताबिक गुजरात के 206 बांध में से 26 पूरी तरह भर गए हैं, जबकि 40 बांधों में पानी का स्तर उनकी कुल जल क्षमता के 70 से 100 फीसदी तक पहुंच चुका हैं। वहीं 30 बांधों में जल स्तर उनकी कुल क्षमता के 50 से 70 फीसदी तक पहुंच चुका है। प्रशासन ने 37 बांधों को लेकर हाई अलर्ट जारी किया है जबकि 13 बांधों को लेकर अलर्ट किया गया है।

यह भी पढ़ें-