A
Hindi News गुजरात PM मोदी ने दुनिया की सबसे बड़ी ऑफिस बिल्डिंग ‘सूरत डायमंड बोर्स’ का किया उद्घाटन, एयरपोर्ट को भी दी सौगात

PM मोदी ने दुनिया की सबसे बड़ी ऑफिस बिल्डिंग ‘सूरत डायमंड बोर्स’ का किया उद्घाटन, एयरपोर्ट को भी दी सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रविवार को गुजरात के सूरत में दुनिया की सबसे बड़ी ऑफिस बिल्डिंग सूरत डायमंड बोर्स का उद्घाटन किया। इससे पहले उन्होंने सूरत एयरपोर्ट के नए एकीकृत टर्मिनल का भी उद्घाटन किया। अपने सूरत दौरे के बाद पीएम मोदी वाराणसी के लिए रवाना हो गए।

PM मोदी ने ‘सूरत डायमंड बोर्स’ का किया उद्घाटन।- India TV Hindi Image Source : PTI PM मोदी ने ‘सूरत डायमंड बोर्स’ का किया उद्घाटन।

सूरत: रविवार को पीएम मोदी अपने सूरत दौरे पर रहे। इस दौरान यहां उन्होंने सूरत हवाई अड्डे के नए टर्मिनल भवन का उद्घाटन किया। इसके बाद उन्होंने ‘सूरत डायमंड बोर्स’ का भी उद्घाटन किया। सूरत में अपने विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लिए रवाना हो गए। बता दें कि सूरत एयरपोर्ट के नए एकीकृत टर्मिनल भवन में व्यस्त समय के दौरान 1,200 घरेलू यात्रियों और 600 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को संभालने की क्षमता है। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, इसमें व्यस्त समय के दौरान अपनी क्षमता को 3,000 यात्रियों तक बढ़ाने की व्यवस्था है। इसके साथ ही इस एयरपोर्ट की यात्रियों को संभालने की वार्षिक क्षमता बढ़कर अब 55 लाख यात्रियों तक हो गई है। टर्मिनल भवन को स्थानीय संस्कृति और विरासत के अनुरूप डिजाइन किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने नए टर्मिनल भवन में पट्टिका का अनावरण किया और वहां की सुविधाओं के बारे में जाना। इस दौरान सीएम भूपेंद्र पटेल सहित अन्य लोग भी मौजूद रहे। 

67 लाख वर्ग फुट से अधिक के क्षेत्र में फैला कार्यालय

इसके बाद पीएम मोदी ने अंतरराष्ट्रीय हीरा और आभूषण कारोबार के लिए दुनिया के सबसे बड़े और आधुनिक केंद्र ‘सूरत डायमंड बोर्स’ का उद्घाटन किया। दुनिया के सबसे बड़े कार्यालय परिसर वाली सूरत डायमंड बोर्स (SDB) इमारत 67 लाख वर्ग फुट से अधिक के क्षेत्र में फैली है और सूरत शहर के पास ही खजोद गांव में स्थित है। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, यह कच्चे और पॉलिश किए गए हीरों के साथ-साथ आभूषणों के व्यापार का एक वैश्विक केंद्र होगा। इसमें आयात और निर्यात के लिए एक अत्याधुनिक ‘सीमा शुल्क मंजूरी गृह’, खुदरा आभूषण व्यवसाय के लिए आभूषण मॉल और अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग की सुविधा होगी। 

1.5 लाख नौकरियां होंगी पैदा

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय हीरा और आभूषण कारोबार के लिए दुनिया का सबसे बड़ा और आधुनिक केंद्र ‘सूरत डायमंड बोर्स’ नए भारत की ताकत और संकल्प का प्रतीक है। सूरत का हीरा उद्योग आठ लाख लोगों को रोजगार दे रहा है और नए बोर्स से 1.5 लाख और नौकरियां पैदा होंगी। उन्होंने कहा कि ‘‘सूरत की भव्यता में एक और हीरा जुड़ गया है। यह हीरा कोई छोटा-मोटा नहीं बल्कि दुनिया का सबसे बेहतरीन हीरा है। इस हीरे की चमक के आगे दुनिया की बड़ी-बड़ी इमारतें तक फीकी पड़ जाती हैं।’’ पीएम ने कहा कि जब भी कोई दुनिया में इस डायमंड बोर्स की बात करेगा तो सूरत और भारत का जिक्र आएगा। पीएम मोदी ने कहा कि सूरत डायमंड बोर्स भारतीय डिजाइन, डिजाइनर, सामग्री और अवधारणा की क्षमता दिखाता है। यह इमारत नए भारत की नयी ताकत और संकल्प का प्रतीक है।

बिल्डिंग में 4,500 हीरा व्यापार कार्यालय

एसडीबी के मीडिया संयोजक दिनेश नवादिया ने एक बयान में कहा था कि मुंबई के हीरा व्यापारी समेत कई हीरा व्यापारियों ने पहले ही अपने कार्यालयों का कब्जा ले लिया है, जो नीलामी के बाद प्रबंधन ने आवंटित किए थे। एसडीबी ‘डायमंड रिसर्च एंड मर्केंटाइल (ड्रीम) सिटी’ का हिस्सा है। गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने फरवरी 2015 में एसडीबी और ड्रीम सिटी परियोजना की नींव रखी थी। एसडीबी अब दुनिया का सबसे बड़ा कार्यालय भवन है, जिसमें करीब 4,500 हीरा व्यापार कार्यालय हैं। यह विशाल इमारत ड्रीम सिटी के भीतर 35.54 एकड़ जमीन पर बनी है, जिसमें 300 वर्ग फुट से लेकर एक लाख वर्ग फुट तक के कार्यालयों के साथ 15 मंजिल वाले 09 टावर हैं।

(इनपुट: भाषा)

यह भी पढ़ें- 

सूरत के बाद वाराणसी पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी, करोड़ों की परियोजनाओं की देंगे सौगात

एंबुलेस देख पीएम नरेंद्र मोदी ने रुकवाया अपना काफिला, वाराणसी में रोड शो का वीडियो वायरल