A
Hindi News गुजरात राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय ने भरी 'हम तैयार हैं!' की हुंकार, समुद्ररक्षण 2023 में दिख रहा है दम

राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय ने भरी 'हम तैयार हैं!' की हुंकार, समुद्ररक्षण 2023 में दिख रहा है दम

अहमदाबाद में "नेशनल कोस्टल सिक्योरिटी कॉन्क्लेव- समुद्र रक्षा 2023" का आयोजन किया गया। इसमें विभिन्न सुरक्षा संगठनों के साथ-साथ 150 से अधिक सशस्त्र बल के जवान शामिल हुए।

राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय ने भरी हुंकार।- India TV Hindi Image Source : INDIA TV राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय ने भरी हुंकार।

अहमदाबाद: राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय द्वारा स्कूल ऑफ इंटीग्रेटेड कोस्टल एंड मैरीटाइम सिक्योरिटी स्टडीज (SICMSS) के माध्यम से नेशनल एकेडमी ऑफ कोस्टल पुलिसिंग (NACP) के सहयोग से संयुक्त रूप से "नेशनल कोस्टल सिक्योरिटी कॉन्क्लेव- समुद्र रक्षा 2023" का आयोजन किया जा रहा है। इसका उद्देश्य समसामयिक मुद्दों और रुझानों पर चर्चा करना है। इसके साथ ही भारतीय सशस्त्र बलों के दृष्टिकोण, सभी तटीय सुरक्षा एजेंसियों के बीच सामंजस्य एवं जागरूकता पैदा करना और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करना भी इसका उद्देश्य है। इस कार्यक्रम में भारतीय नौसेना, भारतीय तट रक्षक, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, सीमा सुरक्षा बल, भारत के सभी तटीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की समुद्री पुलिस के 150 से अधिक सशस्त्र बल के जवान शामिल हुए।

'तटीय सुरक्षा' का बताया अर्थ

प्रो. (डॉ.) बिमल एन. पटेल ने भारत की तटीय सुरक्षा के महत्व पर जोर देते हुए सम्मेलन के माध्यम से "तटीय सुरक्षा" शब्द को परिभाषित किया। उन्होंने कहा कि "तटीय सुरक्षा" शब्द का तात्पर्य किसी राष्ट्र की सरकार की उस नीति से है, जिसकी पहुंच समुद्र तक है, जो उस राष्ट्र के लिए विशिष्ट है। इसमें इंटरफेसियल समुद्री पर्यावरण जिसमें गैरकानूनी गतिविधियों के दमन, समुद्री पर्यावरण की सुरक्षा और संरक्षण, और समुद्री प्रदूषण की रोकथाम और नियंत्रण और राष्ट्रीय सुरक्षा के किसी भी इलाके से जुड़ी किसी भी अन्य घटना के लिए सरकार द्वारा तट के रूप में पहचाने जाने वाले भूमि डोमेन शामिल हैं।

Image Source : INDIA TVविभिन्न सुरक्षा संगठनों के साथ-साथ 150 से अधिक सशस्त्र बल के जवान हुए शामिल।

"हम तैयार हैं" के दृष्टिकोण और मिशन को किया साझा 

पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ (मुख्य अतिथि) वाइस एडमिरल दिनेश के ने मंच के माध्यम से "हम तैयार हैं" के दृष्टिकोण और मिशन को साझा किया। वाइस एडमिरल ने तटीय सुरक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण अवलोकन और विकास प्रदान किया, जिसमें भारतीय नौसेना ने नेतृत्व किया और राष्ट्र की सुरक्षा सुनिश्चित की, जिसमें भारतीय तट रक्षक, सीमा सुरक्षा बल, राज्य समुद्री पुलिस और अन्य हितधारकों के साथ देश की तटरेखाओं को बढ़ावा देना और उनकी सुरक्षा करना शामिल है। हाल ही में एचएडीआर ऑपरेशन, ऑपरेशन कावेरी के द्वारा भारतीय नौसेना ने बिपरजॉय चक्रवात और विभिन्न अन्य जलवायु गतिविधियों पर नजर काबू पाया।

स्कूल ऑफ इंटीग्रेटेड कोस्टल एंड मैरीटाइम सिक्योरिटी स्टडीज की पहल

श्री सुशील गोस्वामी ने राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ इंटीग्रेटेड कोस्टल एंड मैरीटाइम सिक्योरिटी स्टडीज (SICMSS) द्वारा की गई पहल पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि गुजरात समुद्री पुलिस प्रशिक्षण मॉडल के सफल कार्यान्वयन को वह भारत के पूरे तटीय राज्यों में लागू करने की कल्पना करते हैं। नेशनल एकेडमी ऑफ कोस्टल पुलिसिंग (एनएसीपी) ओखा के रूप में राष्ट्रीय प्रशिक्षण एजेंसियों के साथ साझेदारी में तटीय और समुद्री सुरक्षा कानून के क्षेत्र में विशेष रूप से अनुसंधान, शिक्षा और प्रशिक्षण का संचालन करना शामिल होगा। उन्होंने मुख्य अतिथि वाइस एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, पश्चिमी नौसेना कमान, रियर एडमिरल अनिल जग्गी, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग गुजरात नौसेना क्षेत्र और कुलपति, प्रो  बिमल एन पटेल को हमेशा एक मार्गदर्शक बने रहने के लिए धन्यवाद दिया।

क्या है राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय (RRU)

राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय (आरआरयू) राष्ट्रीय सुरक्षा के क्षेत्र में शिक्षा, अनुसंधान, प्रशिक्षण और विस्तार गतिविधियों के लिए समर्पित एक अग्रणी संस्थान है। राष्ट्रीय सुरक्षा प्रबंधन के विभिन्न क्षेत्रों के लिए कुशल पेशेवरों को विकसित करने पर ध्यान देने के साथ, आरआरयू का लक्ष्य भारत की सुरक्षा तैयारियों को बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान देना है।

क्या है नेशनल एकेडमी ऑफ कोस्टल पुलिसिंग (NACP)

नेशनल एकेडमी ऑफ कोस्टल पुलिसिंग (एनएसीपी) भारतीय तटरेखा की प्रभावी ढंग से सुरक्षा के लिए पुलिस बलों को प्रशिक्षित करने वाली भारत की पहली अकादमी है। इसकी स्थापना 2018 में नव निर्मित देवभूमि द्वारका जिले के तटीय क्षेत्र ओखा में स्थित गुजरात के मत्स्य अनुसंधान केंद्र के एक परिसर से की गई थी। अकादमी अर्धसैनिक और रक्षा बलों की एक बहु-एजेंसी टीम द्वारा संचालित की जाती है, जिसमें सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), भारतीय नौसेना, भारतीय तट रक्षक और अन्य तटीय और समुद्री सुरक्षा एजेंसियां शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- 

वायुसेना के हेलीकॉप्टर में अचानक आई खराबी, पायलट ने यमुनानगर के एक खेत में उतारा

पीएम मोदी द्वारा उद्घाटन से पहले ही विवादों में आया दुनिया का सबसे बड़ा बिजनेस हब, जानें क्या है मामला