A
Hindi News गुजरात 11,000 रुपये प्रति किलो वाली मिठाई खाई आपने? 24 कैरेट सोने की पन्नी, शुद्ध देसी घी से बनी है 'गोल्डन घारी'; VIDEO

11,000 रुपये प्रति किलो वाली मिठाई खाई आपने? 24 कैरेट सोने की पन्नी, शुद्ध देसी घी से बनी है 'गोल्डन घारी'; VIDEO

प्राचीन काल में राजा रजवाड़े भी सोने की भस्म का उपयोग खाद्य पदार्थों में करते थे इसी से प्रेरित होकर सूरत के मिठाई विक्रेताओं ने सोने की पन्नी वाली स्वाद में रसीली घारी तैयार की है।

golden ghari sweets- India TV Hindi Image Source : INDIA TV गोल्डन घारी मिठाई

क्या आपने कभी 11 हजार रुपये प्रति किलो की कीमत वाली मिठाई के बारे में सुना है? क्या आपने सोने (गोल्डन) की मिठाई के बारे में सुना है जिसके 1 पीस (100 ग्राम) मिठाई की कीमत 1100 रुपये है तो आज हम आपको बताते है सोने के पन्नी वाली मिठाई की कहानी। गुजरात के सूरत में मिठाई विक्रेता ने सोने की पन्नी वाली सुनहरी मिठाई तैयार की है, जिसे घारी के नाम से जाना जाता है। इस मिठाई के एक पीस की कीमत 1100 रुपये और एक किलो की कीमत 11000 रुपये है।

गोल्डन घारी की देश-दुनिया में भारी डिमांड
देश के प्राचीन ग्रंथो में भी उल्लेख है कि सोने की भस्म का उपयोग खाद्य पदार्थों में करने से मनुष्य के शरीर में स्फूर्ति और तंदुरस्ती बढ़ती है। प्राचीन काल में राजा रजवाड़े भी सोने की भस्म का उपयोग खाद्य पदार्थों में करते थे इसी से प्रेरित होकर सूरत के मिठाई विक्रेताओं ने सोने की पन्नी वाली स्वाद में रसीली घारी तैयार की है। इस मिठाई की मांग सिर्फ सूरत में ही नही, बल्कि देश दुनिया में भी है। सूरत में लोग चंडी पड़वा उत्सव पर इस मिठाई के लिए लाखों रुपये खर्च करते हैं। हर साल की तरह इस साल भी गोल्डन घारी की भारी डिमांड है।

Image Source : india tvगोल्डन घारी मिठाई

ऐसे तैयार की जाती है मिठाई
सूरत के मिठाई विक्रेता ने ऐसी गोल्डन पन्नी की घारी बनाई है, जिसके एक पीस की कीमत 1100 रुपये है और प्रति किलो इसकी कीमत 11000 रुपये है। अन्य अलग-अलग फ्लेवर वाली घारी बादाम, पिस्ता घारी, केशर पिस्ता घारी 800 रुपये से लेकर 900 रुपये प्रति किलो मिल रही है। सोने की पन्नी वाली गोल्डन घारी सूरत के प्रसिद्ध मिठाई विक्रेताओं द्वारा तैयार की जाती है। इसमें खासकर प्रीमियम ड्राई फ्रूट्स, शुद्ध देसी घी, काजू का कोटिंग और सोने की पन्नी का उपयोग करके तैयार की जाती है।

Image Source : india tvसूरत में अन्य अलग-अलग फ्लेवर वाली घारी मिठाई भी मिल रही है।

24 कैरेट सोने की पन्नी, शुद्ध देसी घी का कोटिंग
मिठाई विक्रेता हिमांशु भाई ने बताया कि इस घारी को 24 कैरेट सोने की पन्नी, शुद्ध देसी घी और काजू का कोटिंग करके बनाया जाता है। इस घारी को ज्यादातर कॉरपोरेट सेक्टर के लोग गिफ्ट देने के लिए ऑर्डर करते है। उन्होंने बताया, सिर्फ सूरत ही नहीं देश विदेश से हमे ऑनलाइन ऑर्डर भी मिलते है। आर्डर के मुताबिक हम घरी तैयार करके हम भेजते है। हम एक पीस से लेकर 100 पीस तक का ऑर्डर लेते है। हम देश विदेश में भेजने के लिए लेटेस्ट टेक्नोलोजी का उपयोग करते है जिसकी वजह से 1 महीने तक मिठाई खराब नही होती हैं।

(रिपोर्ट- शैलेष चांपानेरिया)

देखें वीडियो-