A
Hindi News गुजरात सूरत के हीरा कारोबारी ने भगवान राम को दान किया 11 करोड़ का मुकुट, हीरे और सोने से जड़ा है ये

सूरत के हीरा कारोबारी ने भगवान राम को दान किया 11 करोड़ का मुकुट, हीरे और सोने से जड़ा है ये

कहते हैं कि ये धरती दानवीरों से खाली नहीं है। कुछ ऐसा ही एक मामला सूरत से सामने आ रहा है। यहां एक हीरा कारोबारी ने भगवान राम के लिए 11 करोड़ का मुकुट दान किया है।

Mukut, ram- India TV Hindi Image Source : INDIA TV सूरत के हीरा कारोबारी ने भगवान राम को दान किया 11 करोड़ का मुकुट

अयोध्या राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा हो चुकी है, साथ ही पूरा देश आज इस दिन का जश्न मना रहा है। आज पीएम नरेंद्र मोदी ने गर्भगृह में जाकर प्रभु राम की पूजा की। जानकारी दे दें कि 500 सालों के इंतजार के बाद आज देशभर में प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इतना ही नहीं, लोगों ने राम मंदिर के लिए बढ़चढ़ कर दान दिया है। ऐसे ही सूरत के एक हीरा व्यापारी ने अयोध्या राम मंदिर के लिए सोना, हीरे और चांदी से बना 11 करोड़ रुपए का आकर्षित मुकट बनाकर भगवान राम को अर्पित किया है।

मुकेश पटेल ने दिया दान

जानकारी दे दें कि दुनिया में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव लोगों ने धूमधाम से मनाया है। प्राण प्रतिष्ठा की पूर्व संध्या पर सूरत के हीरा व्यापारी और ग्रीन लेब डायमंड कंपनी के मालिक मुकेश पटेल ने अयोध्या राम मंदिर के गर्भ गृह में मंदिर के ट्रस्टियों को भगवान श्री राम के लिए तैयार किया हीरा, सोना और चांदी जड़ित मुकुट अर्पण किया। विश्व हिंदू परिषद के राष्ट्रीय खजानची दिनेश भाई नावडिया ने जानकारी दी कि ग्रीन लेब डायमंड कंपनी के मालिक से उन्होंने (दिनेश भाई नावडिया) कहा था कि आप भी राम मंदिर के लिए कुछ दान कीजिए। इस पर मुकेश भाई ने अपने परिवार वालों से विचार-विमर्श कर सोने और हीरो जड़ित मुकट देने की इच्छा जताई थी।

Image Source : INDIA TV11 करोड़ का मुकुट

साढ़े चार किलो सोने का हुआ इस्तेमाल

दिनेश भाई नावडिया ने आगे कहा कि  इसके बाद 5 जनवरी तक नवनिर्मित राम मंदिर में कौन-सी मूर्ति विराजमान होगी वह तय नही था। इसके बाद कंपनी के दो कर्मचारियों को प्लेन से अयोध्या भेजा गया और जैसे ही पता चला कि कौन-सी मूर्ति विराजमान होगी,  कर्मचारी मुकुट का माप लेकर सूरत लौटे और मुकुट बनाने का कार्य शुरू हुआ। 6 किलो की वजनी मुकट में साढ़े चार किलो सोने का इस्तेमाल किया गया है। इस मुकुट में छोटी-बड़ी साइज के हीरे, मणिक, मोती, नीलम रत्न भी लगाए गए हैं। अब यह मुकुट भगवान राम के सिर पर शोभायमान होगा। प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के 1 दिन पहले ही ये मुकुट ट्रस्टी चंपतराय को सौंपा गया है, जिसकी कीमत 11 करोड़ रुपये बताई जा रही है।

इन धनवानों ने भी दिल खोल किया दान

सबसे ज्यादा दान करने वाले सूरत के हीरा कारोबारी दिलीप कुमार ने 101 किलो सोना दिया है, इस सोने से मंदिर के 8 दरवाजे पर सोने की परत चढ़ाया गया है, इसकी कीमत करीब 68 करोड़ रुपए है। वहीं, राम मंदिर के दूसरे सबसे बड़ा दानवीर कथावाचक और आध्यात्मिक गुरु मोरारी बापू ने किया है। मोरारी बापू ने राम मंदिर के लिए 11.3 करोड़ रुपए का दान दिया है। वहीं, तीसरे नंबर पर सूरत के हीरा कारोबारी गोविंद भाई ढोलकिया ने 11 करोड़ और साथ ही मुकेश पटेल ने भी 11 करोड़ का मुकट दान दिया है।

(रिपोर्ट- शैलेष चांपानेरिया)

ये भी पढ़ें:

आम जनता के लिए कब से खुल राम मंदिर के कपाट? आचार्य सतेंद्र दास ने दी जानकारी
भगवान राम को पहनाए गए कौन-कौन से आभूषण और किन-किन रत्नों का हुआ इस्तेमाल?