A
Hindi News हेल्थ एसिडिटी, कब्ज और खट्टी डकार आने पर तुरंत आराम देगा ये घरेलू नुस्खा, एक्ट्रेस नीना गुप्ता ने किया शेयर

एसिडिटी, कब्ज और खट्टी डकार आने पर तुरंत आराम देगा ये घरेलू नुस्खा, एक्ट्रेस नीना गुप्ता ने किया शेयर

खानपान के बिगड़े टाइमटेबल की वजह से एसिडिटी, पेट फूलना और खट्टी डकारें जैसी समस्याओं ने लोगों को घेर लिया है। इन सब समस्याओं से निजात दिलाने के लिए अभिनेत्री नीना गुप्ता ने एक देसी नुस्खा सोशल मीडिया पर शेयर किया है।

Neena Gupta - India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/NEENA GUPTA Neena Gupta 

खानपान में ढील देना या यू कहे कि किसी भी चीज के खाने का समय फिक्स न होना शरीर के लिए नुकसान दायक होता है। उदाहरण के तौर पर ब्रेकफास्ट 12 बजे करना और दोपहर का खाना शाम को 5 बजे करना। कोरोना काल में वर्फ फ्रॉम होम की वजह से ज्यादातर लोगों का यही हाल हो गया है। इस खानपान के बिगड़े टाइमटेबल की वजह से एसिडिटी, पेट फूलना और खट्टी डकारें जैसी समस्याओं ने लोगों को घेर लिया है। इन सब समस्याओं से निजात दिलाने के लिए अभिनेत्री नीना गुप्ता ने एक देसी नुस्खा सोशल मीडिया पर शेयर किया है। नीना इस वीडियो में इन सब समस्याओं से छुटकारा दिलाने वाला पहाड़ी और देसी नुस्खा बता रही हैं। 

नुस्खे के लिए जरूरी चीजें

  • अजवायन
  • एलोवेरा
  • नींबू का रस
  • काला नमक

वीडियो में नीना गुप्ता कह रही है कि सबसे पहले आप अजवायन को बाजार से लाने के बाद उसे पानी से अच्छी से धोएं। धोते वक्त छन्नी का इस्तेमाल करें। अब इस गीली अजवायन में फ्रेश एलोवेरा जेल डालें। इसके बाद इसमें काला नमक और नींबू का रस डालें। इसे अच्छे से मिलाएं। इसके बाद इसे प्लेट में फैलाएं और तब तक धूप में रखें जब तक ये पूरी तरह से सूख कर क्रिस्प न हो जाए। 

जब ये सूख जाए तो आप इसे किसी डिब्बी में भरकर रख लें। जब भी आपको एसिडिटी या खट्टी डकारें आएं तो उसे मुंह में डालें थोड़ा चबाएं और फिर पानी पी लें। इससे आपको आराम मिलेगा। 

Latest Health News