A
Hindi News हेल्थ इम्यूनिटी बूस्टर का काम करती है अश्वगंधा की चाय, जानें इसे बनाने का तरीका और अन्य फायदों के बारे में

इम्यूनिटी बूस्टर का काम करती है अश्वगंधा की चाय, जानें इसे बनाने का तरीका और अन्य फायदों के बारे में

अश्वगंधा को इस्तेमाल करने से सेहत को कई फायदे होते हैं। यहां तक कि इसकी बनी चाय इम्यूनिटी बूस्टर का काम करती है। जानिए अश्वागंधा के कई और फायदे और चाय बनाने का तरीका।

<p>Ashwagandha Tea - अश्वगंधा...- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/GLO.POWER Ashwagandha Tea - अश्वगंधा चाय

अश्वागंधा को आयुर्वेद में एक औषधि के रुप में इस्तेमाल किया जाता है। अश्वगंधा का सेवन करने से कमजोरी, नींद की कमी, तनाव, गठिया जैसी बीमारियां तेजी से दूर हो जाती है। इसके अलावा ये इम्यूनिटी बढ़ाने का भी काम करती है। इसका सेवन आप रोजाना चाय के रूप में कर सकते हैं। जानें अश्वगंधा की चाय को बनाने का तरीका। साथ ही इस चाय को पीने से क्या-क्या लाभ होते हैं उसके बारे में भी जानिए। 

Image Source : Instagram/HEILPRATIKERIN_BODENSEEAshwagandha - अश्वगंधा

अश्वगंधा बढ़ाएगा रोग प्रतिरोधक क्षमता
कई सारे रोगों से बचाव अपने आप ही हो जाता है जब आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो। ये रोग प्रतिरोधक क्षमता किसी भी वायरस से शरीर का बचाव करने में मदद करती है। इसलिए अगर आपको बीमारियों से खुद का बचाव करना है तो इस इम्यूनिटी बूस्टर का इस्तेमाल करना होगा। ऐसे में अश्वगंधा आपकी मदद कर सकता है। 

क्या है सलाद खाने का सही समय और तरीका, भोजन के साथ सलाद कितना फायदेमंद

अश्वंधा की चाय बनाने के लिए जरूरी चीजें
अश्वगंधा पाउडर
शहद 
नींबू

चाय बनाने की विधि- सबसे पहले एक बर्तन में एक गिलास पानी डालें। अब इसमें 1 से 2 अश्वगंधा की जड़ या फिर एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर डालें। अब इस पानी को कम से कम 10 मिनट के लिए खौलने दें। अब इसमें शहद और नींबू का रस डालें। इन दोनों चीजों को स्वादानुसार ही पानी में डालें। अब गैस बंद कर दें और चाय को छान लें। अब आपकी चाय एकदम तैयार है। इस चाय को आप रोजाना एक से दो बार पी सकते हैं। 

बरसात शुरू होते ही दस्तक देता है जानलेवा डेंगू, जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

अश्वगंधा के फायदे

वजन करें कम
रोजाना एक गिलास दूध में एक चम्मच अश्वगंधा और मीठापन के लिए एक चम्मच शहद मिला लें। इसका सेवन करने से आपका पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करेगा। जिससे आपका वजन तेजी से कम होगा। 

कमजोरी से पाएं निजात
अश्वगंधा और दूध आपके शरीर को मजबूत बनाता है। इसके लिए रोजाना 2 ग्राम अश्वगंधा पाउडर के साथ 125 ग्राम त्रिकाटू पाउडर एक गिलास दूध में मिक्स करके पी लें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आ जाएगा।

हाई ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल
अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आप इसका सेवन कर काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए 2 ग्राम अश्वगंधा पाउडर के साथ 125 ग्राम मोटी पिसती और 1 गिलास दूध के साथ लें।

अच्छी नींद
दिनभर थकान से भरे रहते हैं और रात को अच्छी नींद नहीं आती है तो रोजाना 1 चम्मच अश्वगंधा के साथ एक गिलास दूध पीना शुरु कर दें। इससे आपकी दोनों परेशानी दूर हो जाएगी। 

Latest Health News