A
Hindi News हेल्थ बैक्टीरियल इंफेक्शन में कारगर है पुदीने जैसा दिखने वाला ये पत्ता, जान लीजिए कैसे करना है इस्तेमाल

बैक्टीरियल इंफेक्शन में कारगर है पुदीने जैसा दिखने वाला ये पत्ता, जान लीजिए कैसे करना है इस्तेमाल

Bacterial Infection Symptoms: बरसात के मौसम में बैक्टीरियल इंफेक्शन तेजी से फैलता है। यह गले, फेफड़े, आंत और शरीर के अन्य अंगों को प्रभावित करता है।

how to cure bacterial infection- India TV Hindi Image Source : FREEPIK how to cure bacterial infection

मानसून में मौसम भले ही सुहावना होता है लेकिन इसके साथ कई बीमारियों और इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है। बारिश का मौसम अपने साथ कई ऐसी बीमारियां लेकर आता है जो तेजी से फैलती हैं। बैक्टीरियल इंफेक्शन भी इस मौसम में फैलता है, जिससे काली खांसी, गले में खराश, बुखार और यूरिन इंफेक्शन (UTI) हो सकता है। इन सब से बचने के लिए आप आयुर्वेदिक उपचार अपना सकते हैं। यहां हम आपको एक ऐसी हर्ब के बारे में बताने वाले हैं जो दिखने में पुदीने जैसी होती है और बैक्टीरियल इंफेक्शन से लड़ने में कारगर है। हम बात कर रहे हैं लेमन बाम (lemon balm use) की, ये हर्ब कई बीमारियों से आपको बचा सकती है।

इंफेक्शन से बचाएगा लेमन बाम

लेमन बाम दिखने में पुदीना जैसा होता है लेकिन इसमें नींबू के जैसी खुशबू होती है। लेमन बाम की पत्तियों को हाथ में रगड़ने पर नींबू जैसी भीनी-भीनी खुशबू आती है, इसे गार्डन बाम और स्वीट बाम के नाम से भी जाना जाता है। बैक्टीरियल इंफेक्शन की समस्या में आप लेमन बाम का इस्तेमाल कर सकते हैं। कई रिसर्च में सामने आया है कि इसमें एंटीवायरल गुण होते हैं और यह हर्पीज इंफेक्शन के शुरुआती स्टेज में भी कारगर हो सकता है। 

लेमन बाम का उपयोग (How to Use Lemon balm)

लेमन बाम का आप काढ़ा बनाकर पी सकते हैं, जो इंम्यूनिटी बूस्ट करने में भी मददगार होगा। इसके अलावा लेमन बाम की पत्तियों को हर्बल चाय की तरह पी सकते हैं। लेमन बाम की ताजा और सूखी दोनों पत्तियों का इस्तेमाल औषधीय के तौर पर और खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है।

इंफेक्शन से बचने के लिए क्या करना चाहिए (How to prevent infections)

बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचने के लिए बार-बार अपने हाथों को धोएं और छींकते वक्त नाक पर रुमाल रखें। संक्रमित व्यक्ति से दूरी बनाएं और टॉयलेट इस्तेमाल करने से पहले ध्यान दें कि साफ है या नहीं। सार्वजनिक शौचालय के इस्तेमाल से बचें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: काले रंग के ये 5 सुपरफूड्स हैं सेहत के लिए खास, खाने से पहले जानें इनके इस रंग का राज

मॉनसून में बचकर रहें इन बीमारियों से, स्वामी रामदेव से जानें बचाव के कुछ कारगर उपाय

दिमाग की नस क्यों और कैसे फट जाती है? जानें कारण और ब्रेन हेमरेज से बचने के उपाय

Latest Health News