Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

काले रंग के ये 5 सुपरफूड्स हैं सेहत के लिए खास, खाने से पहले जानें इनके इस रंग का राज

black superfoods: काले रंग के ये फूड्स आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से काम करते हैं। आइए, जानते हैं इन फूड्स के बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 19, 2023 6:00 IST
black_foods- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL black_foods

Black superfoods: आपने कई खाने की चीजों का रंग काला देखा होगा। जैसे कि अंगूर का रंग आपके काला देखा होगा तो, आपने सरसों के बीजों का रंग भी काला देखा होगा। पर क्या आपने कभी सोचा है कि इन चीजों का रंग काला क्यों होता है? दरअसल, इसके पीछे एक बड़ा कारण है एंथोसायनिन (Anthocyanins) या एंथोसायनिन (anthocyans) जो काले, नीले और बैंगनी रंग के इन फूड्स को ये रंगत देता है।

इन फूड्स की खास बात ये है कि ये रंग इन फूड्स की खासियत को बताता है कि कैसे ये अत्यधिक तापमान से बचते हैं और भीषण गर्मी और सर्दी में खराब नहीं होते। ये इन फूड्स की इम्यूनिटी है और खास बात आपके काम भी आ सकती है। एंथोसायनिन (anthocyans), एंटी डायबिटीक, एंटी कैंसर और एंटी इंफ्लेमेटरी इफेक्ट के लिए भी जाना जाता है। ये आपको कई बीमारियों से बचा सकता है। 

काले रंग के ये 5 सुपरफूड्स हैं सेहत के लिए खास-black superfoods for health in hindi

1. काली मुन्नका

2. सूरजमुखी के बीज
3. काला तिल
4. अंजीर
5. काले अंगूर

foods_for_diabetes

Image Source : SOCIAL
foods_for_diabetes

मॉनसून में बचकर रहें इन बीमारियों से, स्वामी रामदेव से जानें बचाव के कुछ कारगर उपाय

काले रंग के इन फूड्स के फायदे-benefits of black superfoods 

1. खून की कमी को दूर करता है

काले रंग के ये फूड्स, खून की कमी को दूर करते हैं और आपको कई बीमारियों से बचा सकता है। जैसे एनीमिया। ये फूड्स शरीर में खून बढ़ाते हैं और आपको कमजोरी से बताते हैं। इसके अलावा ये दिल की बीमारियों से भी बचाने में मददगार हैं। 

दिमाग की नस क्यों और कैसे फट जाती है? जानें कारण और ब्रेन हेमरेज से बचने के उपाय

2. डायबिटीज में फायदेमंद 

डायबिटीज में काले रंगों के फूड्स का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। दरअसल, ये आपके शरीर में शुगर बैलेंस करता है और इंसुलिन प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है। इसके अलावा ये फूड्स लिवर और किडनी के काम काज को तेज करता है और फिर आुको कई मौसमी बीमारियों से बचाता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement