Thursday, May 23, 2024
Advertisement

कैसे होंगे 2021 से 2024 के बीच जन्म लेने वाले बच्चे? जानें क्या कहती है चाइनीज एस्ट्रोलॉजी

चाइनीज ज्योतिष के अनुसार साल 2021 से 2024 तक जिन बच्चों का जन्म हुआ है वो कैसे होंगे, उनका व्यवहार में क्या खुबियां और खामियां होंगी। इसके बारे में आइए विस्तार से जानते हैं।

Written By: Naveen Khantwal
Updated on: May 13, 2024 16:00 IST
Chinese Astrology - India TV Hindi
Image Source : FILE Chinese Astrology

जिस तरह भारत में वैदिक ज्योतिष प्रचलित है उसी तरह चीन में चाइनीज एस्ट्रोलॉजी काफी लोकप्रिय है। जिस तरह भारतीय ज्योतिष में 12 राशियां हैं, वैसे ही चीनी ज्योतिष में भी बारह चिह्न हैं। हालांकि पशु-पक्षियों को राशि का प्रतीक चिह्न माना जाता है। चाइनीज ज्योतिष के अनुसार हर साल का एक चिह्न होता है और उस चिह्न से जुड़े गुण व्यक्ति में देखने को भी मिलते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि 2021 से 2024 तक जिन बच्चों का जन्म हुआ है या होगा उनमें क्या खुबियां और खामियां देखने को मिलेंगी। 

चीनी वर्ष 2021 में जन्म लेने वाले बच्चों में दिखेंगे ये गुण

चीनी ज्योतिष के अनुसार 2021 का प्रतीक चिह्न बैल था। यानि की चीनी ज्योतिष के अनुसार ये ऑक्स इयर (Ox year) था। ऑक्स चिह्न वाले लोगों को ईमानदार, सीधी-सीधी बात करने वाला और दयालु माना जाता है। धैर्य की भी ऐसे लोगों में कोई कमी नहीं होती। मुश्किल परिस्थितियों में भी ये पॉजिटिव बने रहते हैं। इन लोगों पर आप आंख बंद करके भी भरोसा कर सकते हैं। हालांकि इनमें कुछ कमियां भी देखे को मिलती हैं, जैसे- ये आवश्यकता से अधिक स्लो हो सकते हैं। किसी चीज को सीखने में इनको औरों के मुकाबले समय ज्यादा लग सकता है। कई बार गुस्से में आकर ये अपना काम भी बिगाड़ सकते हैं। भौतिक चीजों पर धन खर्च करने के मामले में भी इनको अव्वल माना जाता है। करियर के क्षेत्र में ये लोग सफल होते हैं क्योंकि मेहनत करने में ये कभी पीछे नहीं हटते। 

चीनी वर्ष 2022 में जन्म लेने वाले बच्चों में दिखेंगे ये गुण

चीनी वर्ष 2022 का प्रतीक चिह्न बाघ यानि टाइगर था। टाइगर इयर 2022 में जन्म लेने वालों के बारे में सबसे अच्छी बात ये है कि, हमेशा ये फोकस्ड नजर आएंगे। टाइगर साइन वालों में ऊंचाइयों को छूने की ललक देखी जाती है। रिस्क उठाने की इनकी क्षमता गजब की होती है, किसी भी स्थिति में ये घबराते नहीं हैं। इनकी बातों और व्यक्तित्व का जादू हमेशा बरकरार रहता है। अपने सकारात्मक रवैये से ये किसी को भी अपना दीवाना बना सकते हैं। इनकी खराबियों पर नजर डालें तो, कई बार ये बहुत अधिक स्वार्थी हो सकते हैं। लोगों की आलोचना करना भी इनकी बुरे पक्षों में से एक है। इनके करियर पर नजर डालें तो नेतृत्व करने की क्षमता के कारण ये उच्च पदों तक पहुंच सकते हैं। 

चीनी वर्ष 2023 में जन्म लेने वाले बच्चों में दिखेंगे ये गुण

चीनी वर्ष 2023 का प्रतीक चिह्न था खरगोश। यानि 2023 में जन्मे लोगों की चीनी राशि होगी रैबिट। चीनी ज्योतिष के अनुसार इस चिह्न वाले लोग डिप्लोमैटिक होते हैं, कहां पर क्या बात कहनी है और कब चुप रहना है इनको बहुत अच्छी तरह से पता होता है। इसलिए 2023 में जन्म लेने वाले बच्चों में भी ये गुण देखे को मिल सकते हैं। इसके साथ ही अत्यधिक संवेदनशील भी ये लोग हो सकते हैं। ऐसे लोग व्यवस्थित रहना पसंद करते हैं और काफी समझदार होते हैं। इनके बुरे पक्षों पर नजर डाली जाए तो दूसरों की बातें इनको बहुत जल्दी बुरी लग सकती हैं। अपनी बातों को दूसरों के सामने रखने में भी ये घबराते हैं। इनके करियर पर नजर डाली जाए तो, इन्हें अच्छे माहौल में काम करना पसंद आता है इसलिए कई बार ये प्रोफेशन ये बदल सकते हैं। ये अपने काम करने के तरीके से सहकर्मियों को कई बार चकित कर सकते हैं। 

चीनी वर्ष 2024 में जन्म लेने वाले बच्चों में दिखेंगे ये गुण

चीनी वर्ष 2024 का प्रतीक है ड्रैगन। यानि यह साल ड्रैगन इयर कहलाएगा और इस साल में जन्म लेने वाले बच्चों का चीनी साइ ड्रैगन होगा। ड्रैगन चिह्न वाले लोगों को दूरदृष्टा माना जाता है। ये लोग जो भी चीज ठान लेते हैं उसे पूरा करके ही दम लेते हैं। काम को सही तरीके से कैसे पूरा करना है ये ड्रैगन से बेहतर बहुत कम लोग जानते हैं। दूसरों के लिए ड्रैगन वालों के लिए बहुत लकी माना जाता है, ड्रैगन वाले पैदा होने के साथ घर में खुशियां लाते हैं। इनके बुरे पक्ष पर नजर डालें तो ये बहुत ज्यादा डिमांड करने वाले हो सकते हैं, जो चीज इनके माता-पिता के बस से बाहर है वो भी ये उन से मांग सकते हैं। जल्दबाजी भी इस चिह्न वाले लोगों में देखने को मिल सकती है। इसके साथ ही गुस्सा इनका भी नकारात्मक पक्ष है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

किचन में करेंगे ये 7 गलतियां, कभी नहीं उबर पाएंगे उधारी से, हमेशा बनी रहेगी पैसों की किल्लत

क्या होगा आपका अगला जन्म? गरुड़ पुराण में पुनर्जन्म को लेकर लिखी गई हैं ये बातें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement