A
Hindi News हेल्थ हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज सत्तू में मिलाकर पिएं ये 1 चीज, जिद्दी से जिद्दी फैट को कर देगा फ्लश ऑउट

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज सत्तू में मिलाकर पिएं ये 1 चीज, जिद्दी से जिद्दी फैट को कर देगा फ्लश ऑउट

High cholesterol drink: हाई कोलेस्ट्रॉस के मरीजों के लिए सत्तू कई प्रकार से काम कर सकता है। आइए, जानते हैं इसे कैसे पिएं।

sattu- India TV Hindi Image Source : FREEPIK sattu

High cholesterol drink: हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या आजकल बहुत तेजी से बढ़ती जा रही है। दरअसल, इसके पीछे एक कारण है आपकी ऑयली डाइट और एक्सरसाइज की कमी। साथ ही खाने में फाइबर की कमी भी इस स्थिति को और खराब करती है। तो, आपको कोशिश करनी चाहिए कि हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन करें। और ऐसी ही एक चीज है चिया सीड्स (chia seeds for high cholesterol) और आपको इसे सत्तू में मिलाकर पीना है।

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज सत्तू में मिलाकर पिएं चिया सीड्स-Sattu with chia seeds for high cholesterol in hindi

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज अपने सत्तू पीने के तरीके (Sattu with chia seeds) में थोड़ा सा बदलाव करें। इसमें आप फाइबर की मात्रा बढ़ाएं और चिया सीड्स मिलाएं। इसके लिए आपको 1 गिलास पानी में चिया सीड्स को भिगोकर रखना है। उसके बाद इस पानी में 1 चम्मच सत्तू मिलाएं, ऊपर से थोड़ा सा काला नमक, नमक और नींबू का रस। अब इसे अच्छे से मिक्स करके पिएं। आपको ये काम रोजाना खाली पेट करना है।

Image Source : freepikchia_seeds

शरीर में दिखे गांठ तो न करें नजरअंदाज, हो सकता है कैंसर का संकेत, स्वामी रामदेव से जानिए आयुर्वेदिक उपाय

हाई कोलेस्ट्रॉल में सत्तू में चिया सीड्स मिलाकर पीने के फायदे-benefits of sattu with seeds for high cholesterol

1. बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों में अक्सर देखा जाता है कि उनमें कम घनत्व वाले बैड फैट लिपिड ज्यादा होते हैं और इन्हें कम करना बेहद जरूरी है। ऐसी स्थिति में चिया सत्तू वाला सत्तू इन बैड फैट लिपिड को कम करने में मदद करता है और बैड कोलेस्ट्रॉल में कमी लाता है। 

2. फैट मेटाबोलिज्म को तेज करता है

फैट मेटाबोलिज्म को तेज करने के लिए शरीर को फाइबर की जरुरत होती है और सत्तू और चिया सीड्स इस काम में मददगार हैं। ये दोनों मिलकर मेटाबोलिक रेट बढ़ाते हैं और तेजी से फैट पचाने में मदद करते हैं, जिससे ये शरीर में जमा नहीं होते। 

Yoga Tips: खूबसूरत दिखने के सपने को पूरा करेगा योगा, स्वामी रामदेव से जानिए ब्यूटी टिप्स

3. आर्टरी की सफाई करता है

आर्टरी की सफाई के लिए आप सत्तू में चिया सीड्स मिलाकर पी सकते हैं। ये चिया सीड वाला सत्तू के फाइबर और जेली जैसे कण, एक स्क्रब की तरह काम करते हुए ब्लड वेसेल्स को साफ करते हैं और ब्लड सर्कुलेशन को सही करते हैं। इससे बीपी नहीं बढ़ता और आप दिल की बीमारियों से भी बचे रहते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News