A
Hindi News हेल्थ माइग्रेन के दर्द को चुटकियों में दूर कर देगा मेहंदी का तेल, ये तेल भी फायदेमंद

माइग्रेन के दर्द को चुटकियों में दूर कर देगा मेहंदी का तेल, ये तेल भी फायदेमंद

माइग्रेन होने पर हद से ज्यादा दर्द परेशान कर देता है। ऐसे में दवा जब तक असर करे उससे पहले इन तेलों की मालिश दे सकती है आराम। 

essential oil for migraine- India TV Hindi Image Source : TWITTERR@WHALESHEALTH essential oil for migraine

Highlights

  • माइग्रेन का दर्द आम सिरदर्द से अलग होता है
  • दवा के साथ साथ कुछ एसेंशियल ऑयल भी आराम करते हैं

माइग्रेन का दर्द असहनीय होता है। लाइफस्टाइल में परिवर्तन, तनाव, कामकाज,कमजोर आंखों और अन्य कई वजहों से होने वाला माइग्रेन का दर्द आम दवाओं से दूर नहीं हो पाता। आधे सिर में दर्द के चलते जिंदगी दुभूर हो जाती है। ऐसे में हैवी दवाएं भी कई बार काम नहीं आती लेकिन एसेंशियल ऑयल की मदद से ये दर्द कम किया जा सकता है। 

चलिए जानते हैं कि माइग्रेन के दर्द को तेल थैरेपी की मदद से कैसे दूर किया जाए। 

लैवेंडर का तेल
लैवेंडर एसेंशियल ऑयल माइग्रेन में तुरंत राहत देता है। इसकी मालिश से या इसे दर्द प्रभावित एरिया में लगाने से दिमाग की स्ट्रेसफुल नसों को राहत मिलती है औऱ इसकी खुशबू से दर्द कम होता है

मेंहदी का तेल
जिस तरह बालों में मेहंदी लगाने से बालों की ग्रोथ होता है औऱ सिर में ठंडक आती है उसी तरह मेंहदी के तेल में शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण माइग्रेन के दर्द को छूमंतर कर डालते हैं। मेहंदी के तेल की मालिश करने से दिमाग के सख्त हो चुके तंतु खुलते हैं औऱ स्ट्रेस कम होता है।। 

पुदीना का तेल
इस तेल में  मेंन्थाल होता है जो मांसपेशियों के तनाव को दूर करता है और मस्तिष्ट की नसों को आराम देता है। देखा जाए तो पुदीने का तेल माइग्रेन के इलाज के लिए आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला तेल है। यह आपको पंसारी की दुकान से मिल जाएगा या आप इसे ऑनलाइन भी मंगवा सकते हैं। 

नारियल के तेल में कपूर

माइग्रेन होने पर नारियल के तेल में कपूर को पीसकर मिलाने पर प्रभावित एरिया पर लगाने से भी माइग्रेन के दर्द में आराम मिलता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News