A
Hindi News हेल्थ Chocolate Day से पहले जान लें, सिर्फ स्वाद ही नहीं शरीर को कई फायदे भी पहुंचाती है चॉकलेट

Chocolate Day से पहले जान लें, सिर्फ स्वाद ही नहीं शरीर को कई फायदे भी पहुंचाती है चॉकलेट

Chocolate Day 2024: वैलेंटाइन वीक में चॉकलेट डे भी शामिल है। 9 फरवरी को चॉकलेट डे मनाया जाता है। चॉकलेट सिर्फ स्वाद में ही लाजवाब नहीं होती है बल्कि इससे शरीर को कई फायदे भी मिलते हैं। जानिए चॉकलेट खाने के फायदे।

Chocolate Benefits - India TV Hindi Image Source : FREEPIK चॉकलेट के फायदे

वैलेंटाइन पर गर्लफ्रेंड को मनाना है तो उसे चॉकलेट खिला दें। चॉकलेट ऐसी चीज है जिसे देखते ही बच्चों से लेकर बड़े तक सभी पिघल जाते हैं। वैलेंटाइन वीक में 9 फरवरी को चॉकलेट डे होता है। इस दिन प्रेमी-प्रेमिका एक दूसरे को चॉकलेट देते हैं। आजकल मार्केट में एक से बढ़कर एक शानदार फ्लेवर्स में चॉकलेट मिलती हैं। चॉकलेट का स्वाद जितना अच्छा होता है उतनी ही फायदेमंद भी होती है। हां चॉकलेट के ज्यादा से ज्यादा फायदे लेने हैं तो इसके लिए आपको डार्क चॉकलेट खानी चाहिए। डार्क चॉकलेट सेहत के लिहास से अच्छी होती है। इसमें शुगर की मात्रा बहुत कम होती है और फायदेमंद साबित होती है।

डार्क चॉकलेट खाने के फायदे 

  1. तनाव और डिप्रेशन को दूर भगाए- चॉकलेट अकेलेपन का साथी है। जब भी आपको तनाव या डिप्रेशन फील हो तो डार्क चॉकलेट खा लें। चॉकलेट खाते ही आपकी बॉडी रिलेक्स फील करेगी। चॉकलेट में कैफीन होता है जो तनाव को कम करता है।

  2. तुरंत एनर्जी दे- डार्क चॉकलेट को कोको बीन्स से तैयार किया जाता है। जिसे काकाओ भी कहा जाता है। इसे खाने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है। अगर कभी लो फील करें तो डार्क चॉकलेट खा सकते हैं।

  3. नर्वस सिस्टम को रखे हेल्दी- डार्क चॉकलेट खाने से नर्वस सिस्टम अच्छा रहता है। इसमें विटामिन-सी और एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो तंत्रिका तंत्र को ठीक रखने और कार्य क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं।

  4. कैंसर के खतरे को कम करे- डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कैंसर के खतरे को कम करते हैं। डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनोइड नाम का एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कैंसर से बचाने में मदद करता है। ये कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से भी रोकता है।

  5. त्वचा के लिए फायदेमंद- डॉर्क चॉकलेट स्किन के लिए भी फायदेमंद होती है। इसमें पाए जाने वाल डायट्री फ्लेवनॉल्स त्वचा के ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करते हैं। जिससे स्किन ग्लोइंग बनती है।

  6. सर्दी-खांसी में पहुंचाए राहत- डार्क चॉकलेट खाने से सर्दी जुकाम की समस्या में भी आराम मिलता है। इसमें विटामिन-सी और फैटी एसिड होते हैं जो जुकाम खांसी को दूर करने और गले के दर्द को कम करने में मदद करते हैं।

सुबह खाली पेट कच्चा नारियल खाने के क्या फायदे हैं, शरीर के इन अंगों पर करता है असरदार काम

Latest Health News