A
Hindi News हेल्थ ज्यादा देर तक कुकिंग ऑयल को गर्म करना सेहत के लिए नुकसानदायक, जान लें ये बातें

ज्यादा देर तक कुकिंग ऑयल को गर्म करना सेहत के लिए नुकसानदायक, जान लें ये बातें

अगर आप किसी भी तेल को ज्यादा देर तक पकाते हैं या फिर एक ही तेल को बार-बार इस्तेमाल करते हैं तो वो आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। जानिए इसके पीछे की वजह और तेल को इस्तेमाल करने के ट्रिक्स।

<p>Cooking oil </p>- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/ DRLORISHEMEK, SKORANNE Cooking oil 

किचन में खाना बनाते वक्त तेल का इस्तेमाल होना तो लाजमी है। लेकिन ये जरूरी नहीं कि हर कोई उसी तेल का इस्तेमाल करें जो आप करते हैं। कुछ लोग खाना बनाने के लिए सरसों का तेल, ऑलिव ऑयल तो कुछ रिफाइंड तेल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आप जो भी तेल खाना बनाने में इस्तेमाल करें, हर तेल को इस्तेमाल करने की कुछ टैक्निक होती है। अगर आप किसी भी तेल को ज्यादा देर तक पकाते हैं या फिर एक ही तेल को बार-बार इस्तेमाल करते हैं तो वो आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। जानिए इसके पीछे की वजह और तेल को इस्तेमाल करने के ट्रिक्स।

डायबिटीज पेशेंट गिलोय का इस तरह से करें सेवन, अपने आप कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर लेवल

Image Source : Instagram/nutriment.storyCooking oil

तेल से धुआं निकलने पर करें ये काम

खाना बनाते वक्त लोग कई चीजों को देखकर भी इग्नोर कर देते हैं। इन्हीं चीजों में से एक चीज तेल का गर्म होकर उससे धुआं निकलना है। दरअसल, जब कढ़ाई में तेल ज्यादा गर्म हो जाता है तो उससे धुआं निकलने लगता है। अगर ज्यादा देर तक ऐसा ही रहा तो तेल जलने लगेगा। इसलिए जब भी तेल से धुआं निकलने लगे तो गैस की आंच धीमी कर दें या फिर गैस को बंद कर दें।

फैटी एसिड करता है नुकसान
बहुत ही कम लोगों को इस बात की जानकारी होगी कि तेल में सैचुरेटेड फैट, मोनोसैचुरेटेड फैट और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट होता है। जब भी आप एक ही तेल को बार-बार गर्म करेंगे तो इसका इस्तेमाल करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए एक ही तेल को बार-बार इस्तेमाल करने से बचें।

Image Source : Instagram/drlorishemekcooking oil 

वजन घटाने के लिए डाइट में ये 3 चीजें करें शामिल, अपने आप कम होगी चर्बी

एक साथ सब चीजें ना करें फ्राई 
कई लोगों की आदत होती है कि वो तेल के गर्म होते ही एक साथ सारी चीजें उसमें फ्राई करने के लिए डाल देते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाइए। जब आप तेल में एक साथ सारी चीजें डाल देंगे तो तेल का तापमान एकदम कम हो जाएगा। ऐसे में तेल में डली हुई चीजें ज्यादा तेल सोखती हैं। इसलिए थोड़ा-थोड़ा करके ही चीजों को फ्राई करें।

पुराने तेल को ऐसे करें इस्तेमाल
अगर आप एक या दो बार इस्तेमाल किए गए तेल को फिर से इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसके लिए आपको एक खास ट्रिक्स का ध्यान रखना होगा। जब यूज किया हुआ तेल ठंडा हो जाए तो उसे छान लें। इसके बाद इस तेल को किसी एयर टाइट डब्बे में भरें। ऐसा करने से उस तेल में छूटे हुए फूड पार्टिकल्स निकल जाएंगे। इस तेल को आप पराठे बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

 

 

Latest Health News