A
Hindi News हेल्थ कोरोना से बचना है तो रोज गर्म पानी में उबालकर पीजिए ये 3 चीजें, झट से इम्यूनिटी होगी बूस्ट

कोरोना से बचना है तो रोज गर्म पानी में उबालकर पीजिए ये 3 चीजें, झट से इम्यूनिटी होगी बूस्ट

कोरोना संक्रमण के खतरे से बचने के लिए इम्यूनिटी का स्ट्रॉन्ग होना बेहद जरूरी है। गर्म पानी में ये 3 चीजें उबालकर पीने से इम्यूनिटी झट से बूस्ट होगी।

<p>कोरोना से बचना है तो...- India TV Hindi Image Source : FREEPIK कोरोना से बचना है तो रोज गर्म पानी में उबालकर पीजिए ये 3 चीजें

Highlights

  • कई बार हेल्दी रूटीन के बाद भी कुछ लोगों की इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग नहीं होती
  • हमें ऐसी चीजों का सेवन करना होगा जिससे इम्यूनिटी को बूस्ट किया जा सके
  • अच्छी आदतों को जारी रखना होगा क्योंकि मजबूत इम्यूनिटी ही हमें बचा सकती है।

देश में कोरोना मामलों की संख्या हर रोज बढ़ रही है। रोज नए संक्रमितों की संख्या के रिकॉर्ड बन रहे हैं। हमें अभी अच्छी आदतों को जारी रखना होगा क्योंकि मजबूत इम्यूनिटी ही हमें बचा सकती है। कई बार हेल्दी रूटीन के बाद भी कुछ लोगों की इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग नहीं होती है इसकी वजह कई बार कोई घातक बीमारी हो जाती है, जिसकी जानकारी लोगों को नहीं लग पाती है। ऐसे में हमें ऐसी चीजों का सेवन करना होगा जिससे इम्यूनिटी को बूस्ट किया जा सके। तो चलिए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे उपाय जिनसे आप अपनी इम्यूनिटी झट से बूस्ट  कर सकते हैं।

गर्म पानी के साथ लौंग चबाएं-
आमतौर पर लौंग का सेवन कभी भी किया जा सकता है, लेकिन अगर इसका सेवन रात को सोने से पहले किया जाए, तो इसका फायदा दोगुना हो जाते हैं।  रात में सोने से पहले एक ग्लास गर्म पानी के साथ लौंग लें और इसे चबाएं। ये आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार साबित होगा।

गर्म पानी के साथ नींबू-
नींबू में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जिसमें सबसे अधिक विटामिन सी और बी होता है। विटामिन सी एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट है जो इम्यूनिटी को बेहतर बनाता है। ये आपके शरीर को सर्दी और संक्रमण से बचाने में भी मदद करता है। इसके लिए आप एक गिलास गुनगुना पानी लें और उसमें 1-2 चम्मच नींबू का रस डालें। आप चाहें तो आप इसमें नमक मिला सकते हैं या इसे ऐसे ही पी सकते हैं। आप इसे दिन में दो बार ले सकते हैं। इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है।

गर्म पानी में हल्दी उबालकर पीने से -
हल्दी में मौजूद लिपोपोलिसैकेराइड शरीर में इम्यूनिटी मजबूत करने में मदद करता है, जिसके कारण आप सर्दी-जुकाम, बुखार जैसे वायरस इंफेक्शन से आसानी से बच सकते हैं। हर सुबह खाली पेट हल्दी का पानी पीने से सेहत दुरुस्त रहती है, लेकिन ध्यान रहे, खाली पेट पीने से ही यह ज्यादा लाभदायक साबित होता है।

Latest Health News