A
Hindi News हेल्थ Diabetes: ठंड में डायबिटीज रोगियों की मुश्किल बढ़ाएंगी ये 5 चीजें, तुरंत करें डाइट से बाहर

Diabetes: ठंड में डायबिटीज रोगियों की मुश्किल बढ़ाएंगी ये 5 चीजें, तुरंत करें डाइट से बाहर

Diabetes: डायबिटीज की बीमारी को साइलेंट किलर कहा जाता है। यह बीमारी इंसान के शरीर को धीरे-धीरे खोखला कर देती है। डॉक्टर्स कहते हैं कि सर्दी के मौसम में डायबिटीज के मरीजों को कुछ चीजों से दूर रहना चाहिए। ये चीजें ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकती हैं।

Diabetes- India TV Hindi Image Source : SOURCE Diabetes

डायबिटीज एक ऐसी खतरनाक बीमारी है, जो एक बार किसी इंसान को जकड़ ले तो सारी जिंदगी उसे मैनेज करने में ही गुजर जाती है। डायबिटीज में ब्लड शुगर को कंट्रोल करके रखना पड़ता है। क्या आप जानते हैं कि सर्दी के मौमस में ब्लड शुगर को कंट्रोल रखना एक बड़ी चुनौती है। इस मौसम में अपने खान-पान और लाइफस्टाइल का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। सर्दियों में कुछ चीजें खाने से ब्लड शुगर लेवल अचानक से बढ़ जाता है, इसलिए इस मौसम में कुछ चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए।

डीप फ्राइड

सर्दी के मौसम में तला हुआ, मसालेदार या डीप फ्राइड फूड खाने की बहुत क्रेविंग होती है। लेकिन डायबिटीज के मरीज कचौड़ी, पकौड़े, समोसा, फ्रेंच फ्राइज या डीप फ्राइड चीजें खाने से बचें। सर्दी के मौसम में हमारा डाइजेशन सिस्टम स्लो रहता है, जिस कारण शरीर इन चीजों को पचा नहीं पाता है। नतीजन हमारा ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है

रेड या चर्बी वाला मीट

सर्दी के मौसम में रेड मीट या चर्बी वाला मांस खाने से भी परहेज करें। ठंड के मौसम में डॉक्टर डायबिटीज के रोगियों को चर्बी वाला मांस या रेड मीट न खाने की सलाह देते हैं। डायबिटीज के मरीज इससे दूर ही रहें तो अच्छा होगा।

Dangerous Bacteria: इन 5 खतरनाक बैक्टीरिया से भारत में लाखों लोगों ने गंवाई जान, आंकड़ों को सुनकर देश में मची दहशत

सोडा या हाई शुगर बेवरेज

अक्सर आपने लोगों को सोडा या हाई शुगर बेवरेज का सेवन करते देखा होगा। क्या आप जानते हैं कि इन चीजों में शुगर कंटेंट बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। सर्दी के मौसम में डायबिटीज के रोगी इनसे भी दूर रहें। कैन सूप, सोडा, कोल्ड ड्रिंक्स, या डिब्बे वाले जूस का बिल्कुल सेवन न करें।

शहद

शहद में मौजूद कार्बोहाइड्रेट हमें इंस्टेंट एनर्जी देने का काम करता है। जिन लोगों का डाइजेशन अच्छा है, उनके लिए शहद एक बेहतरीन चीज है, लेकिन डायबिटीज के मरीज इससे दूर ही रहें तो अच्छा होगा। खासतौर से बाजार में बिकने वाले मिलावटी शहद से तो बिल्कुल दूर रहें।

संतरा

संतरे के अंदर विटामिन-सी की भरपूर मात्रा होती है, इसलिए इसे खाने से हमें ढेरों फायदे होते हैं। इसे खाने से इम्यूनिटी भी अच्छी होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सर्दियों में संतरे का अत्यधिक सेवन ब्लड शुगर लेवल को बढ़ावा देने का काम करता है।

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Covid: सावधान! खत्म नहीं हुआ कोरोना का कहर, सर्दी-खांसी के बाद नया लक्षण आया सामने, शरीर के इस हिस्से पर कर रहा अटैक

Latest Health News