A
Hindi News हेल्थ Diabetes: डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए अंजीर के पत्तों का करें इस्तेमाल, ब्लड शुगर होगा कंट्रोल

Diabetes: डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए अंजीर के पत्तों का करें इस्तेमाल, ब्लड शुगर होगा कंट्रोल

डायबिटीज की गिनती बेहद आम बीमारियों में की जाने लगी है। बदलती लाइफस्टाइल इस बीमारी का सबसे बड़ा कारण है। बिगड़ते खान-पान के खान-पान के चलते डायबिटीज अब हर दूसरे शख्स को होने लगी है।

Fig Leaves- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Fig Leaves

Diabetes: हम रोजाना डायबिटीज को लेकर तरह-तरह की खबरें पढ़ते हैं। डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए घरेलू उपाय भी ढूंढते रहते हैं। लेकिन अगर आपको अपनी डायबिटीज को कम करना है तो सबसे पहले आपको अपना खान-पान ठीक करना होगा। डायबिटीज होने का सबसे बड़ा कारण हमारा खाना-पीना है। बदलते वक्त के साथ अब हमारी लाइफस्टाइल भी पूरी तरह से बदल गई है। 

बेहद कम लोग है जो अपनी लाइफस्टाइल को बेहतर बनाने के लिए पूरी कोशिश करते हैं। वक्त की कमी के चलते हर कोई अपने खाने-पीने का ध्यान नहीं रख पाता। लेकिन क्या आप जानते हैं अंजीर के पत्तों के सेवन से डाबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। सही सुना आपने, अंजीर स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इनमें काफी मात्रा में विटामिन ए और विटामिन बी, फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है। 

डायबिटीज में अंजीर के पत्तों का सेवन करने से काफी लाभ मिलता है। इसके पत्तों में एंटी-डायबिटीक के अहम गुण पाए जाते हैं। जिसके सेन से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। रोजाना इसका सुबह-सुबह खाली पेट सेवन करने से इसका सबसे ज्यादा लाभ मिलता है। यदि आप रोजोना नियम के साथ ऐसा करते हैं तो आपको बेहद कम दिनों में इसका असर देखने को मिलेगा। 

Image Source : freepikFig Leaves

अंजीर खाने के फायदे
वजन कम करने में फायदेमंद - यदि आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो आप भी रोजाना अंजीर का सुबह-सुबह खाली पेट सेवन कर सकते हैं। 
हड्डियां मजबूत बनाए अंजीर - अंजीर में कैल्शियम की मात्रा अधिक पाई जाती है। हड्डियों को मजबूत करने के लिए ये काफी फायदेमंद होता है।
एनर्जी से भरपूर अंजीर - अंजीर खाने से शरीर का आलस दूर होता है और आप पूरा दिन तरो-ताज़ा महसूस करते हैं।
कब्ज की समस्या करे दूर -अंजीर पेट से जुड़ी परेशानियों को भी दूर करता है। इसमें फाइबर पाया जाता है जो पेट के लिए काफी अच्छा होता है। 

(Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।)

ये भी पढ़िए

Uric Acid: बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करेगा अश्वगंधा, इस तरह करें इस्तेमाल

जामुन और उसके बीज में हैं इतने गुण कि गिनते रह जाएंगे आप, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

डायबिटीज के मरीजों के लिए ये 3 टिप्स करेंगे रामबाण की तरह काम, शुगर होगा कम!

 

 
 

Latest Health News