1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. डायबिटीज के मरीजों के लिए ये 3 टिप्स हैं बेहद असरदार, शुगर होगा कम!

डायबिटीज के मरीजों के लिए ये 3 टिप्स हैं बेहद असरदार, शुगर होगा कम!

अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं, तो इन तीन आसान टिप्स को अपनी रोज़ाना की लाइफ़ में शामिल कर शुगर को कंट्रोल में कर सकते है।

Poonam Yadav Edited By: Poonam Yadav
Updated on: July 02, 2022 21:38 IST
Diabetes - India TV Hindi News
Image Source : PIXABAY Diabetes 

डायबिटीज के मरीज अपना शुगर कंट्रोल करने के लिए लगातार कोशिश करते रहते हैं, लेकिन उनका शुगर कम नहीं होता। इसके पीछे कहीं ना कहीं उनका खान पान और उनकी अस्त व्यस्त दिनचर्या जैसी वजहें शामिल है। इसलिए हम डायबिटीज के मरीजों के लिए 3 बहुत ही आसान टिप्स लेकर आए हैं, जिसे आज़माकर आप भी अपना शुगर कंट्रोल कर फिट हो सकते हैं। 

एक्स्ट्रा चर्बी को घटाएं

मोटापे की वजह से हमारी बॉडी हज़ार तरह की बिमारियों का घर बन जाती हैं। जिनमे से डायबिटीज भी एक बेहद गंभीर बीमारी है। अगर आपका वजन ज़्यादा है, तो आपको और सतर्क होने की ज़रूरत है, क्योंकि इसके चलते आपका शुगर बढ़ता है। डायबिटीज को कम करने के लिए आप अपनी बॉडी के एक्स्ट्रा फैट को जितनी जल्दी कम करेंगे आपकी सेहत के लिए उतना ही अच्छा होगा। 

वर्कआउट करना न भूलें

अगर आप हर तरह की बीमारियों से छुटकारा पाना चाहते है, तो वर्कआउट करना बिल्कुल भी ना भूलें। ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए आपको फिजिकली एक्टिव रहना बहुत जरूरी है, यदि आप एक्सरसाइज़ नहीं करेंगे, तो बीमारियां आपको घेरने लगेंगी और धीरे-धीरे आप कई बड़ी बीमारियों के शिकार हो जाएंगे। 

सेहतमंद खाना खाएं

फिट रहने के लिए हमेशा सेहतमंद खाना खाएं। गंभीर ब्लड शुगर वाले मरीजों को तो ख़ासतौर पर अपना ख्याल रखना पड़ता है, नहीं तो इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है. ऐसे में अपनी डाइट में हरी और ताज़ी सब्जियों और फलों को शामिल कर अपने स्वास्थ को बेहतर बनाएं. साथ ही अपने खाने में प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों को ज़रूर शामिल करें। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें

इसे भी पढ़ें: 

Diabetes : आलू बुखारा के सेवन से मिलेगा दोगुना फायदा, डायबिटीज के साथ मोटापा भी करेगा कम

Cholesterol : लहसुन से कम करें शरीर का बैड कोलेस्ट्रॉल, खास बातों का रखें ख्याल

Weight Loss : मखाने को डाइट में शामिल करेंगे तो तेज़ी से कम होगा मोटापा, बस एक बात का रखें ध्यान

 

Latest Health News

>independence-day-2022