Weight Loss : मखाने को डाइट में शामिल करेंगे तो तेज़ी से कम होगा मोटापा, बस एक बात का रखें ध्यान

आज हम आपको बताएंगे कि कैसे अपनी डाइट में मखाने शामिल करने से आप अपने मोटापे को कम कर सकते? सही सुना आपने मखाने के सेवन से बढ़ते वजन को रोका जा सकता है।

Sweety Gaur Written by: Sweety Gaur @sweety_gaur
Updated on: June 29, 2022 14:06 IST
Makhana - India TV Hindi News
Image Source : FREEPIK Makhana 

Weight Loss : बढ़ते हुए मोटापे से आज लगभग हर दूसरा शख्स परेशान है। बदलते लाइफस्टाइल के साथ हमारा शरीर दिन पर दिन खराब होता जा रहा है। बाहर का खाना और एक्सरसाइज़ न करना हमें मोटापे की ओर तेजी से खींच लेता है। हालांकि पहले हम इन बातों का ध्यान नहीं रखते, फिर बाद में पछतावे के अलावा हमारे पास दूसरा कोई रास्ता नहीं बचता है। लेकिन अपने खान-पान में सुधार करके आप बढ़ते वजन को रोक सकते हैं। 

Makhana

Image Source : FREEPIK
Makhana 

आज हम आपको बताएंगे कि कैसे अपनी डाइट में मखाने शामिल करने से आप अपने मोटापे को कम कर सकते? सही सुना आपने मखाने के सेवन से बढ़ते वजन को रोका जा सकता है। मखाने को फॉक्स नट या कमल का बीज भी कहा जाता है। इसकी गिनती सूखे मेवे में की जाती है। यह बेहद हेल्दी, हल्का और प्रोटीन से भरपूर होता है। ड्राई फ्रूट्स में मखाना सभी को पसंद होता है। 

मखाने से वजन करें कम

Makhana

Image Source : FREEPIK
Makhana 

मखाने का सबसे महत्वपूर्ण गुण होता है कि काफी लाइट वेट होता है। यदि आप अपनी छोटी-छोटी भूख के दौरान इसका सेवन करते हैं तो ये आपके शरीर को प्रोटीन देगा साथ ही आपकी वजन कम करने में सहायता भी करेगा। अगर आपको सुखा मखाना नहीं पसंद तो आप इसको हल्के घी के साथ रोस्ट भी कर सकते हैं। रोस्ट होने के बाद इसपर हल्का नमक डालकर आप इसे मज़े से खा सकते हैं। ये ड्राई फ्रूट ग्लूटेन फ्री होता है। इसका सेवन हर उम्र के लोग कर सकते हैं। यदि आप वजन कम करने की शुरुआत कर चुके हैं तो आज ही इसे अपनी डाइट में शामिल करें। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें

ये भी पढ़िए

High Blood Sugar Control: गिलोय से कंट्रोल करे डायबिटीज, बस रखें इस बात का ध्यान

 

 

 

Latest Health News

navratri-2022