Friday, May 10, 2024
Advertisement

High Blood Sugar Control: गिलोय से कंट्रोल करे डायबिटीज, बस रखें इस बात का ध्यान

यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं तो अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करें जो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कम करने में असरदार साबित हों। 

Sweety Gaur Written by: Sweety Gaur @sweety_gaur
Published on: June 28, 2022 14:31 IST
Giloy- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Giloy

High Blood Sugar Control: डायबिटीज़ (Diabetes) का नाम अब बेहद आम बीमारियों में आने लगा है। भारत के दूसरे-तीसरे घर में डायबिटीज के मरीज मिल ही जाते हैं। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिससे शरीर का ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) और इंसुलिन बिगड़ जाता है। ब्लड शुगर लेवल का बढ़ना शरीर के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं माना जाता है। ऐसा होने से कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। डायबिटीज के मरीज़ों को अपने खाने-पीने का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। 

यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं तो अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करें जो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कम करने में असरदार साबित हों। आयुर्वेद (Ayurveda) की मानें तो हमारे आस-पास ऐसी कई चीज़ें मौजूद है जिनसे डायबिटीज़ कंट्रोल की जा सकती है। ऐसी ही एक चीज़ है गिलोय। आयुर्वेद में गिलोय को काफी फायदेमंद माना गया है। इसका उपयोग कई बीमारियों में किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गिलोय के सेवन से आप डायबिटीज कंट्रोल कर सकते हैं?

यूं तो गिलोय का सेवन ज्यादातर बुखार में किया जाता है। लेकिन गिलोय को एंटी-डायबिटिक औषधी माना गया है। इसके सेवन से डायबिटीज के मरीज़ो को शुगर की क्रेंविग्स नहीं होती है। 

इतना ही नहीं गिलोय इंसुलिन के लेवल को भी कंट्रोल करने में कारगर है। 

कैसे करें सेवन 

  • गिलोय के पत्तों को पीसकर इसका पाउडर बनाकर सेवन करें।
  • इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए गिलोय का काढ़ा बनाकर भी पीया जाता है।
  • गिलोय के पाउडर या तने को पानी में भिगोकर इसके पानी को भी पिया जाता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें

ये भी पढ़िए

Uric Acid : लौकी के जूस से कंट्रोल करें यूरिक एसिड, जानिए कैसे करें सेवन?

Weight Loss: वजन घटाने में कारगर है अजवाइन, जानिए कैसे करें सेवन ?

High Blood Sugar Control : सहजन की पत्त‍ियों से डायबिटीज करें कंट्रोल, जानिए कैसे करें सेवन

Uric Acid: पान के पत्ते से कंट्रोल हो सकता है यूरिक एसिड, ऐसे करें सेवन

अस्थमा के इन लक्षणों को न करें इग्नोर, जानिए मेथी का पानी फेफड़े को कैसे बनाएगा मजबूत

 
 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement