1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. Cholesterol : लहसुन से कम करें शरीर का बैड कोलेस्ट्रॉल, खास बातों का रखें ख्याल

Cholesterol : लहसुन से कम करें शरीर का बैड कोलेस्ट्रॉल, खास बातों का रखें ख्याल

बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल की समस्या बेहद आम होती जा रही है। कोलेस्ट्रॉल सबसे ज्यादा अपके दिल को नुकसान पहुंचाता है। इसका सीधा-सीधा असर दिल पर होता है। कई बार इससे लोगों की मौत भी जाती है।

Sweety Gaur Written by: Sweety Gaur @sweety_gaur
Updated on: June 29, 2022 11:54 IST
Garlic- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV Garlic

Cholesterol : आजकल के दौर में लोग बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल की समस्या से भी काफी परेशान है। कोलेस्ट्रॉल की परेशानी अब जवान लोगों में भी पाई जाने लगी है। कोलेस्ट्रॉल को एक तरीके का फैट ही माना जाता है। यदि ये ज्यादा बढ़ जाए तो काफी पेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से कई तरह की बीमारियां बिन बुलाए आ सकती हैं। जैसे स्ट्रोक, टाइप 2 डायबिटीज और हार्ट अटैक। कई दफा तो बढ़ता हुआ कोलेस्ट्रॉल जानलेवा भी साबित होता है। 

कोलेस्ट्रॉल सबसे ज्यादा अपके दिल को नुकसान पहुंचाता है। इसका सीधा-सीधा असर दिल पर होता है। कई बार इससे लोगों की मौत भी जाती है। अब तक तो आप समझ ही गए होंगे कि बैड कोलेस्ट्रॉल किसी भी शख्स के लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे में जरूरी है अपने कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखना। अब आप सोच रहे होंगे कैसे? बता दें आपके घर में कई ऐसी चीज़ें मौजूद हैं जिसके सेवन से आप अपने कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं। 

Garlic

Image Source : FREEPIK
Garlic

लहसुन एक ऐसी चीज़ है जो बड़ी ही आसानी से हर घर की रसोई में पाई जाती है। लहसुन का उपयोग हर दिन बनने वाले खाने में भी किया जाता है। लहसुन को आयुर्वेद में भी अहम माना गया है। इसमें कई ऐसे तत्व होते हैं जो आपको कई तरह की बीमारियों से लड़ने की शक्ति देते हैं। लहसुन के अंदर एंटी-बैक्टीरियल और एलिसीन पाया जाता है। जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। इसके इलावा लहसुन में एन्टी-ऑक्सिडेंट, एलीन  और एजोइन भी पाया जाता है, जो ब्लड सर्कुलेशन को सही करने में काफी मदद करता है। 

Garlic

Image Source : FREEPIK
Garlic

कैसे करें लहसुन का सेवन

 

  • कच्ची लहसुन की कलियों के सेवन से कमजोरी दूर होती है।
  • रोजाना खाली पेट कच्चा लहसुन खाने वजन कम होता है
  • डायबिटीज कंट्रोल करने में भी लभकारी है लहसुन
  • खान में लहसुन को डालने से पाचन ठीक रहता है

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें

ये भी पढ़िए

 

Latest Health News

>independence-day-2022