A
Hindi News हेल्थ पीरियड्स में होता है असहनीय दर्द, तो इन चीजों से बना लें दूरी

पीरियड्स में होता है असहनीय दर्द, तो इन चीजों से बना लें दूरी

पीरियड्स के दौरान पेट के निचले हिस्से में असहनीय दर्द और ऐंठन महसूस होती है । कई बार तो यह दर्द जांघों, पैरों और कमर में भी होने लगता है।

<p>पीरियड्स में होता है...- India TV Hindi Image Source : FREEPIK पीरियड्स में होता है असहनीय दर्द, तो इन चीजों से बना लें दूरी

हर महीने लड़कियों और महिलाओं को पीरियड्स से गुजरना पड़ता है। ये बेहद तकलीफदेह होता है। पीरियड्स के दौरान पेट के निचले हिस्से में असहनीय दर्द और ऐंठन महसूस होती है । कई बार तो यह दर्द जांघों, पैरों और कमर में भी होने लगता है। पीरियड्स के दौरान दर्द के चलते हम कुछ भी खा लेते हैं, लेकिन इस दौरान खाने को लेकर किसी तरह की लावरवाही नहीं बरतनी चाहिए। वरना यह सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि पीरियड्स में किन चीजों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए-

कैफीन -
पीरियड्स के दौरान कैफीन वाली चीजों का कम सेवन करना चाहिए।  कैफीन आपके दर्द को बढ़ाने का काम करती है. साथ ही इससे पेट में गैस ज्यादा बनती है. इसके कारण आपकी समस्या बढ़ सकती है। इसलिए इस बीच चाय और कॉफी की जगह ग्रीन टी ले सकती हैं।

ठंडी चीजों का सेवन-
महिलाओं को इस खास समय दही, आईसक्रीम, रायता या छाछ से बने प्रॉडक्ट्स का भी सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से पीरियड्स के दौरान आपका दर्द बढ़ा सकता है।

खट्टे फलों का सेवन-
पीरियड्स के दौरान केला, संतरा, मौसमी, नींबू जैसे खट्टे फलों का सेवन करने से बचना चाहिए। इन फलों का सेवन करने से पीरियड्स पेन बढ़ सकता है। 

तला-भुना-
पीरियड्स के दौरान किसी भी तरह के तले हुए खाने से बचें। तला-भुना खाने से इंस्ट्रोजन हॉर्मोन का लेवल गड़बड़ा जाता है, जिससे उन दिनों में पेट और कमर में दर्द बढ़ जाता है।

मीठे से परहेज-
पीरियड्स के दौरान अक्सर मीठा खाने का भी मन करता है। अगर ऐसा है तो ज्यादा मीठे और रिफाइंड शुगर का सेवन न करें क्योंकि ये चीज़ें ब्लड शुगर के लेवल को ब्लॉक कर देती हैं, जिसकी वजह से आप सुस्ती और आलस महसूस करते हैं। 

मीट को करें अवॉइड-
पीरियड में मीट को भी अवॉइड करना चाहिए, क्‍योंकि इसमे काफी ज्‍यादा सैच्‍यूरेटेड फैट होता हैं, जिससे पेट की सूजन और दर्द बढ़ सकती है।

चॉकलेट का सेवन-
चॉकलेट खाने से भी आपके क्रैम्प्स बढ़ जाते हैं, क्योंकि चॉकलेट में भी कैफीन पाया जाता है । कैफीन की वजह से मांसपेशियां सिकुड़ जाती हैं, इसके कारण पेट में दर्द की समस्या बढ़ती है।

Latest Health News