A
Hindi News हेल्थ हाई बीपी का जिम्मेदार है ये हार्मोन, इसके बढ़ने से बढ़ता है दिल पर प्रेशर!

हाई बीपी का जिम्मेदार है ये हार्मोन, इसके बढ़ने से बढ़ता है दिल पर प्रेशर!

जब शरीर में ब्लड प्रेशर बढ़ता है तो इसका सीधा असर दिल पर होता है। लेकिन, आपको हैरानी हो सकती है कि हाई बीपी का एक कारण इस हार्रोन का बढ़ना भी हो सकता है। जानते हैं इसकी वजह।

aldosterone cause high blood pressure - India TV Hindi Image Source : SOCIAL aldosterone cause high blood pressure

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या दिल के लिए नुकसानदेह है। दरअसल, ये धमनियों की दीवारों को नुकसान पहुंचाती है और फिर हार्ट अटैक से जुड़ी समस्याओं का कारण बनती है। हाई बीपी के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे कि ज्यादा नमक का सेवन, हाई कोलेस्ट्रॉल और फिर कुछ अन्य कारण। लेकिन, आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि हाई बीपी के पीछे एक हार्मोन भी हो सकता है जो कि मेडिकली इसकी बड़ी वजह है। इस हार्मोन का नाम है एल्डोस्टेरोन (Aldosterone)। तो, आइए जानते हैं एल्डोस्टेरोन का बढ़ना कैसे हाई ब्लड प्रेशर का कारण बनता है।

एल्डोस्टेरोन बीपी कैसै बढ़ाता है? 

अतिरिक्त एल्डोस्टेरोन (Aldosterone high bp) शरीर में नमक और पानी दोनों को  बनाए रखने का कारण बनता है और तरल पदार्थ की मात्रा में यह वृद्धि आपके ब्लड प्रेशर को को बढ़ा देती है। ज्यादा एल्डोस्टेरोनिज्म वाले सभी लोगों को कम पोटेशियम स्तर का अनुभव नहीं होता है और यही शरीर में हाई बीपी की समस्या बढ़ाती है।

चेहरे पर ग्लो लाने और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए रोज करें ये एक्सरसाइज

एल्डोस्टेरोनिज्म बढ़ने का कारण

एल्डोस्टेरोनिज्म की समस्या प्राथमिक एल्डोस्टेरोनिज़्म का कारण बन सकती है। प्राथमिक एल्डोस्टेरोनिज़्म के दो मुख्य कारण दोनों ग्रंथियों की अति सक्रियता और एक ग्रंथि पर एक सौम्य ट्यूमर हैं। इसके अलावा शरीर की ग्रंथियों का ओवरएक्टिव होना भी  एल्डोस्टेरोनिज़्म का कारण बनता है।

Image Source : socialaldosterone and high bp

खिलने लगी है धूप, अब रोज सुबह 11 बजे कर लें ये 1 काम, दूर हो जाएंगी सारी बीमारी

एल्डोस्टेरोन बढ़ने के लक्षण-Primary Aldosteronism Symptoms

जिन लोगों को कई प्रकार की ब्लड प्रेशर की दवाएं लेने  के बाद भी हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत है, उनमें हाई एल्डोस्टेरोन बढ़ने की समस्या हो सकती है। अतिरिक्त एल्डोस्टेरोन शरीर में नमक और पानी दोनों को बनाए रखने का कारण बनता है जिससे बीपी बढ़ने के अलावा भी कई प्रकार के लक्षण नजर आते हैं। जैसे-
-पूरे शरीर में सूजन
-मांसपेशियों में ऐंठन
-मांसपेशियों में कमजोरी
-थकान

Latest Health News