A
Hindi News हेल्थ रोजाना पिएं एक गिलास हल्दी का पानी, कई बीमारियों से करेगा बचाव

रोजाना पिएं एक गिलास हल्दी का पानी, कई बीमारियों से करेगा बचाव

चुटकी भर हल्दी सेहत के लिए गुणों का खजाना है। इसमें प्राकृतिक रूप से एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में होते हैं। जानिए हल्दी को पानी में मिलाकर पीने से क्या फायदे होते हैं।

Haldi Water - India TV Hindi Image Source : INDIA TV Haldi Water 

कोरोना काल में हल्दी का इस्तेमाल ना केवल खाने में रंगत लाने के लिए किया गया बल्कि दूध में डालकर भी खूब पिया गया। ये तो सभी लोग जानते हैं कि एक चुटकी भर हल्दी सेहत के लिए गुणों का खजाना है। इसमें प्राकृतिक रूप से एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में होते हैं। जो कि रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में कारगर साबित हुआ। आज हम आपको हल्दी को पानी में मिलाकर पीने से क्या फायदे होते हैं ये बताएंगे।  

डायबिटीज पेशेंट इस तरह से करें दालचीनी का सेवन, काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

Image Source : Instagram/healthcenter523haldi water 

जलन और सूजन को करता है कम
हल्दी कई औषधीय गुणों से युक्त होती है। हल्दी में पाया जाने वाला कुर्कुमिन तत्व सूजन और जोड़ों में होने वाले दर्द में असरदार है। इसलिए रोज सुबह एक चुटकी हल्दी को पानी में डालकर जरूर पिएं।

लिवर के लिए लाभदायक
हल्दी का पानी पीने से लिवर की समस्या से जूझ रहे व्यक्तियों को आराम मिलेगा। हल्दी के पानी में टॉक्सिस लिवर सेल्स को फिर से ठीक करता है। हल्दी और पानी में मिले हुए गुण लिवर को संक्रमण से बचाने का काम करते हैं। 

Image Source : Instagram/mythoughtmyexperienceshaldi

कम करती है हार्ट अटैक की संभावना
आजकल ज्यादातर लोग हार्ट की परेशानी से ग्रसित हैं। ऐसे में हल्दी वाले पानी को पीना आपके लिए लाभदायक होगा। जिन लोगों को हार्ट की समस्या होती है उन्हें हल्दी वाले पानी को जरूर पीना चाहिए। ये खून को गाढ़ा होने से बचाती है जिससे हार्ट अटैक की संभावना कम होती है।

हाई बीपी के मरीज रोजाना पिएं ये 4 जूस, मिलेगा जल्द आराम

डाइजेशन में मददगार
हल्दी का पानी डाइजेशन में बढ़िया रहता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी इंफ्लेमेटी तत्व पाए जाते हैं। ये सेहत के लिए फायदेमंद होता है। 

वजन घटाने में असरदार
अगर किसी को मोटापे की समस्या से निजात पाना है तो हल्दी के पानी को डाइट में शामिल करें। ये शरीर में आसानी से घुल जाता है जो कि फैट बढ़ाने वाले टिश्यू को बनने से रोकता है। 

Latest Health News