A
Hindi News हेल्थ व्रत के दौरान भूख मारने के लिए पीते हैं चाय तो संभल जाएं, हो सकता है ये नुकसान

व्रत के दौरान भूख मारने के लिए पीते हैं चाय तो संभल जाएं, हो सकता है ये नुकसान

अगर आप भी व्रत के दौरान थोड़ी सी भी लापरवाही कर रहे हैं तो ऐसा बिल्कुल ना करें क्योंकि उपवास के दौरान की गई छोटी सी भी गलती आपकी सेहत के लिए खतरा बन सकती हैं। जानें उपवास में किन चीजों का खास ध्यान रखना चाहिए।

<p>Tea </p>- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/TEA_TIMES24 Tea 

नवरात्रि के दौरान अगर आप उपवास कर रहे हैं तो सेहत को लेकर कुछ बातों का जरूर ध्यान रखें। ये बात और ज्यादा तब जरूरी हो जाती है जब उपवास एक दिन से ज्यादा का होता है। कई लोग ऐसे होते हैं जो व्रत के दौरान खानपान का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखते हैं। वो ये भूल जाते हैं कि व्रत के दौरान शरीर को इम्यूनिटी मजबूत करने और एनर्जी की ज्यादा जरूरत होती है। अगर आप भी व्रत के दौरान थोड़ी सी भी लापरवाही कर रहे हैं तो ऐसा बिल्कुल ना करें क्योंकि उपवास के दौरान की गई छोटी सी भी गलती आपकी सेहत के लिए खतरा बन सकती हैं। जानें उपवास में किन चीजों का खास ध्यान रखना चाहिए। 

लगातार पीते रहें पानी
व्रत के दौरान सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप पानी जरूर पीएं। पानी शरीर को डिहाइड्रेट नहीं होने देता। एक दिन भी अगर आपने पानी कम पिया तो शरीर को कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इस बात का खास ख्याल रखें कि व्रती लोग एक दिन में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी जरूर पीएं।

Image Source : Instagram/CHAII_K_DIWAANETea

ज्यादा ना करें चाय का सेवन
व्रत में कुछ लोगों की आदत होती है कि वो भूख को शांत करने के लिए दिन में कई बार चाय पी लेते हैं। कई बार तो वो चाय खाली पेट भी पी लेते हैं। अगर आप भी ऐसा ही कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए। ऐसा इसलिए क्योंकि कोरोना वायरस में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को और मजबूत करने की जरूरत है। खाली पेट चाय पीने के कारण कब्ज, एसिडिटी की समस्या हो सकती है। इसलिए व्रत के दौरान चाय का सेवन ज्यादा करने से परहेज करें। 

ज्यादा तली भुनी चीजें ना खाएं
कुछ लोगों का तो व्रत में लगातार मुंह चलता ही रहता है। उन्हें भूख इतनी ज्यादा लगती है कि वो बार-बार या तो आलू फ्राई करके खाते हैं या फिर आलू से बनी दूसरी चीजों का सेवन करते हैं। अगर आप भी कुछ ऐसा ही कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए। व्रत के दौरान तली भुनी चीजों को लिमिट में खाएं। ज्यादा तला भुना खाने से पेट में दर्द और गैस की समस्या भी हो सकती है। 

Image Source : PINTERESTSugar

चीनी और शहद का इस्तेमाल करें ज्यादा
व्रत के दौरान सबसे ज्यादा जिस चीज की आवश्यकता होती है वो है एनर्जी। ऐसे में इस बात का ध्यान रखें कि शरीर में शुगर की मात्रा बनी रहें। इसके लिए आप शहद या फिर चीनी का इस्तेमाल दिन में जरूर करें। इससे शरीर एनर्जेटिक बना रहेगा। 

डाइट का बैलेंस होना जरूरी
व्रत में इस बात का भी ध्यान देना जरूरी है कि बैलेंस डाइट कैसे लें। कुछ लोग सिर्फ फलाहारी चीजें ज्यादा खाते हैं तो कुछ पानी वाली चीजों का ज्यादा सेवन करते हैं। ऐसे में आपको इस बात का खास ख्याल रखना होगा कि डाइट बैलेंस होनी चाहिए। व्रत में कमजोरी आने का डर बना रहता है। इसलिए व्रत में सलाद, पत्तेदार सब्जियां, फल और जूस का सेवन जरूर करें। 

Latest Health News