A
Hindi News हेल्थ सालों से लगा चश्मा महीनों में उतर जाएगा, बाज जैसी तेज हो जाएगी नज़र, बस ऐसे करें इस हरे मसाले का सेवन 

सालों से लगा चश्मा महीनों में उतर जाएगा, बाज जैसी तेज हो जाएगी नज़र, बस ऐसे करें इस हरे मसाले का सेवन 

औषधि गुणों से भरपूर सौंफ आपकी आँखों की रौशनी को तेज करने में भी बेहद फायदेमंद है। सौंफ में पाए जाने वाले विटामिन ए , सी, डी, कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम आंखों के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं।

Saunf khane ke fayde - India TV Hindi Image Source : SOCIAL Saunf khane ke fayde

​अगर आपकी आंखों से कम और धुंधला दिख रहा है तो आप तुरंत सावधान हो जाएँ। यह नजर कमजोर होने का सबसे बड़ा लक्षण है। आजकल के गलत खानपान और खराब लाइफ स्टाइल का असर हमारे शरीर पर पड़ता है। जिसका खामियाजा हमारी बॉडी के कई अंग चुकाते हैं।जिनमे से एक आंखें भी हैं।आखें कमजोर होने पर आपको ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो उनकी रौशनी बढाए। हमारी रसोई में ऐसे कई मसाले पाए जाते हैं जो हमारे सेहत के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। इन्हीं मसालों में से एक है सौंफ  इसका इस्तेमाल ज़्यादातर माउथ फ्रेशनर के रूप में किया जाता है।

लेकिन औषधि गुणों से भरपूर सौंफ आपकी आँखों की रौशनी को तेज करने में भी बेहद फायदेमंद है। सौंफ में पाए जाने वाले विटामिन ए , सी, डी, कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम आंखों के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं। ऐसे में जिन लोगों की आंख की रोशनी कमजोर हो रही है उनको सौंफ का सेवन जरूर करना चाहिए। चलिए आपको बताते हैं आप इसका सेवन कैसे कर सकते हैं।

ऐसे करें सौंफ का इस्तेमाल 

  • सौंफ और दूध: सौंफ और दूध का सेवन करने से आपकी आँखों की रौशनी तेजी से बढ़ेगी। दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो आँखों के लिए बेहद लाभकारी है।ऐसे में रात के समय खाना खाने के बाद 1 ग्लास दूध में 1 चम्मच सौंफ को मिलाएं। अब इस दूध को अच्छी तरह गर्म करें। अब इसे रोज़ाना पियें। इससे आपके आंखों की रौशनी तेजी से बढ़ेगी।
  • सौंफ और बादाम: आप एक गिलास दूध में सौंफ और बादाम को मिक्स कर पियें। इससे आपकी आंखों की सेहत बेहतर और रोशनी तेज होगी।आप इसमें हल्दी और काली मिर्च एड करके भी पी सकते हैं।
  • मिश्री के साथ करें सेवन: अगर आप आंखों की कम होती रोशनी से परेशान हैं तो नियमित रूप से सौंफ के साथ मिश्री का सेवन करें।इससे भी आंखों की रोशनी में सुधार होता है।
  • सौंफ और अजवाइन: सौंफ और अजवाइन भी आंखों की रौशनी को बढ़ाने में बेहद फायदेमंद है।1 ग्लास पानी में आधा चम्मच अजवाइन और आधा चम्मच सौंफ को उबालें और अब इस पानी को पीएं। इससे आपके आँखों की रौशनी तेजी से बढ़ेगी। 

रात में सोने से पहले अगर इन तरीकों से सौंफ का सेवन करते हैं तो इससे आपकी आँखों को बेहद फायदा होगा। सौंफ का सेवन आपकी आंखों से जुड़ी समस्याओं को दूर करेंगे।साथ ही इसका सेवन करने से आपको पेट से जुड़ी समस्याओं से भी फायदा मिलेगा। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News