A
Hindi News हेल्थ पूरे शरीर में कट-कट की आवाज आना है इस विटामिन की कमी का संकेत, मुसीबत बढ़े उससे पहले कर लें उपाय

पूरे शरीर में कट-कट की आवाज आना है इस विटामिन की कमी का संकेत, मुसीबत बढ़े उससे पहले कर लें उपाय

Extreme vitamin d deficiency symptoms: आपने देखा होगा कि कुछ लोग उठते-बैठते भी हैं तो उनके घुटनों और जोड़ों से आवाज (popping joints vitamin deficiency) आती है। पर जब मांसपेशियों से भी आवाज आने लगे तो इसे नजरअंदाज करना आप पर भारी पड़ सकता है।

extreme vitamin d deficiency symptoms- India TV Hindi Image Source : SOCIAL extreme vitamin d deficiency symptoms

Extreme vitamin d deficiency symptoms:  कुछ लोगों के शरीर के किसी भी अंग को आप हिलाने को कह दें तो उनकी हड्डियों और मांसपेशियों से कट-कट की आवाज आने लगती है। ये सिर्फ हाथ-पैर या फिर कंधे के साथ नहीं होता बल्कि ये आपके कान, नाक और गले की हड्डियों ( popping joints noisy muscles) के साथ भी होता है। दरअसल ये इस बात का संकेत है कि आपकी हड्डियां और मांसपेशियां अंदर से कमजोर हो गई हैं और इनके अंदर पानी या कहें कि नमी की बहुत ज्यादा कमी है। इसके अलावा हड्डियों और मांसपेशियों से कट-कट की आवाज आना शरीर में इस विटामिन की कमी से भी जुड़ा हुआ हो सकता है। तो, जानते हैं क्या है विटामिन और इसकी कमी कैसे आपकी हड्डियों को प्रभावित करती है।

विटामिन डी की कमी का ये लक्षण-Extreme vitamin d deficiency symptoms

घुटनों और जोड़ों से कट-कट की आवाज आना असल में  विटामिन डी और कैल्शियम की कमी के कारण होता है। दरअसल, इन दोनों की कमी शरीर में डिहाइड्रेशन का कारण बनती है। बात ये है कि हमारे शरीर को हाइड्रेटेड रहने की आवश्यकता है ताकि कोलेजन हमारे जोड़ों के आसपास बन सके और चिकना हो सके। साथ ही मांसपेशियों में लचक बनी रहे। इसलिए जब शरीर में इन दोनों की कमी होती है घुटनों और जोड़ों से कट-कट की आवाज आने लगती है।

Image Source : social vitamin d foods

शाकाहारी लोगों में होती है इस विटामिन की सबसे ज्यादा कमी, दूर करने के लिए खाएं ये चीजें

खाएं विटामिन डी से भरपूर फूड्स

इस दिक्कत को दूर करने के लिए सबसे पहले तो मछली खाना शुरू करें। कुछ नहीं तो अंडा खाएं और दूध के साथ इसे लें। कुछ नहीं तो आप सोयाबीन और सूरजमुखी के बीजों को भिगोकर खाएं। इसके अलावा मशरूम और अखरोट का सेवन भी विटामिन डी की कमी को दूर करने में मदद कर सकता है। इन सबमें विटामिन डी के साथ ओमेगा-3 और ओमेगा 6 जैसे फैटी एसिड होते हैं जो कि हड्डियों में आती कट-कट की आवाज को रोक सकते हैं।

Indian Powerfood है ये अनाज, इन बीमारियों में खुद डॉक्टर देते हैं खाने की सलाह

इसके अलावा डॉक्टर के कहने पर विटामिन डी संयोजन के साथ कैल्शियम साइट्रेट का सेवन करें। याद रखें कि हमेशा पानी से हाइड्रेटेड रहें जो कि शरीर और मांसपेशियों से आती कट-कट की आवाज को रोकने में मदद कर सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News