A
Hindi News हेल्थ चश्मा लगाते-लगाते हो गए हैं परेशान तो अपनाइए ये घरेलू उपाय, बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी

चश्मा लगाते-लगाते हो गए हैं परेशान तो अपनाइए ये घरेलू उपाय, बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी

आंखों की रोशनी को बढ़ाने में ये घरेलू तरीके आपकी मदद कर सकते हैं। इसके साइड इफेक्ट भी नहीं होंगे।

Eyesight know Home Remedy to Improve Eyesight Health News: चश्मा लगाते-लगाते हो गए हैं परेशान तो अपन- India TV Hindi Image Source : THEEYEWEARMATTERS-INSTAGRAM How to improve eyesight naturally at-home Remedies

ज्यादा झुककर पढ़ने या फिर शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण आंखों की रोशनी कम हो जाती है। जिस वजह से धुंधला दिखाई देने लगता है और आखिर में आंखों पर मोटा चश्मा चढ़ जाता है। ऐसा नहीं है कि आंखों की रोशनी किसी निश्चित उम्र में ही कम होती है। आजकल छोटे-छोटे बच्चों की भी आंखों कमजोर हो जाती हैं। अगर आपके घर में भी कोई बच्चा या फिर किसी वयस्क की आंखों की रोशनी कम है। तो आप इन घरेलू तरीकों को अपनाकर उनके चश्मे को बॉय बॉय कह सकते हैं। 

रात को सोने से पहले करें इस ड्रिंक का सेवन, तेजी से कम होगी पेट की चर्बी

रोजाना खाएं आंवला
आंवला सेहत के लिए फायदेमंद होता है। खासतौर पर आंखों के लिए। आंवले में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे कि विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट। विटामिन सी आंखों के लिए बहुत जरूरी होता है। 

बादाम का सेवन
बादाम खाने से दिमाग के अलावा आंखों की रोशनी भी तेज होती है। इसका इस्तेमाल रोज करना चाहिए। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड के अलावा विटामिन ई होता है जो आंखों की रोशनी के लिए लाभकारी है। इसके अलावा बादाम को रातभर भिगोकर पीस लें। इस मिश्रण को पानी में मिलाकर पीने से भी फायदा होता है। 

बरसात के मौसम में सबसे ज्यादा फैलता है मलेरिया, जानें लक्षण और बचने का तरीका

हरी सब्जियां
हरी सब्जियां आंखों के लिए फायदेमंद होती हैं। इसलिए हरी सब्जियों का सेवन रोज करें। अगर किसी वजह से हरी सब्जियां खाना पसंद नहीं है तो सूप बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। 

Image Source : Instagram/U_PINCH_CONEचश्मा लगाते-लगाते हो गए हैं परेशान तो अपनाइए ये घरेलू उपाय, बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी 

बादाम, मिश्री और सौंफ का मिश्रण खाएं
बादाम, मिश्री और सौंफ का मिश्रण आंखों की रोशनी के लिए अच्छा रहता है। इन सभी चीजों को पीसकर एक डब्बे में भरकर रख लें। रोज सोने से पहले एक गिलास दूध में करीब एक चम्मच पाउडर को डालें। ऐसा करने से आंखों को फायदा होगा। 

Image Source : Instagram/DANCINGINLIFEFennel - सौंफ

रोज करें व्यायाम
व्यायाम करना सेहत के लिए अच्छा होता है। आंखों को स्वस्थ रखने के लिए भी कई व्यायाम हैं। इन व्यायाम से आप अपनी आंखों को स्वस्थ रख सकते हैं। 

Latest Health News