A
Hindi News हेल्थ कोरोना की वजह से ब्लैक फंगस होने का क्या है पहला लक्षण? डॉ नरेश त्रेहन से जानिए

कोरोना की वजह से ब्लैक फंगस होने का क्या है पहला लक्षण? डॉ नरेश त्रेहन से जानिए

कोरोना महमारी के बीच ब्लैक फंगस भी धीरे-धीरे पूरे देशभर में पांव पसार रहा है। देशभर में इस बीमारी ने अबतक साढ़े पांच हजार लोगों को अपनी गिरफ्त में लिया है।

कोरोना की वजह से ब्लैक फंगस होने का क्या है पहला लक्षण? डॉ नरेश त्रेहन से जानिए- India TV Hindi Image Source : PIXABAY कोरोना की वजह से ब्लैक फंगस होने का क्या है पहला लक्षण? डॉ नरेश त्रेहन से जानिए

कोरोना महमारी के बीच ब्लैक फंगस भी धीरे-धीरे पूरे देशभर में पांव पसार रहा है। देशभर में इस बीमारी ने अबतक साढ़े पांच हजार लोगों को अपनी गिरफ्त में लिया है। ब्लैक फंगस से बुधवार तक 126 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं दिल्ली में ब्लैक फंगस के 197 मामले दर्ज किए गए हैं। 

कोरोना के मरीजों में भी ब्लैक फंगस के लक्षण देखे गए हैं। मेंदाता के डॉ नरेश त्रेहन से जानिए इसके लक्षण।

ब्लैक फंगस के मरीज क्या करें और क्या नहीं, ICMR ने जारी की गाइडलाइन

कोरोना से जुड़े पहले लक्षण ये है

  • नाक में दर्द या भराव
  • गाल पर सूजन
  • मुंह के अंदर फंगस पैच
  • पलक में सूजन 

ब्लैक फंगस से 4 गुना ज्यादा खतरनाक है व्हाइट फंगस, डॉक्टर्स से जानें लक्षण और कैसे करें बचाव

डॉ नरेश त्रेहन के अनुसार कोरोना की वजह से आने वाले लक्षणों के लिए तुरंत इलाज मिलना बहुत ही जरूरी है।  

डॉ नरेश त्रेहन के अनुसार ब्लैक फंगस को नियंत्रित करने की कुंजी स्टेरॉयड का विवेकपूर्ण उपयोग और मधुमेह का अच्छा नियंत्रण है।

 एम्स निदेशक डॉ गुलेरिया ने ब्लैक फंगस पर कहा कि कोरोना मरीजों में फंगल इंफेक्शन देखने को मिल रहा है। SARS के प्रकोप के दौरान कुछ हद तक यह भी बताया गया था। COVID के साथ अनियंत्रित मधुमेह भी म्यूकोर्मिकोसिस के विकास पहले से संकेत दे सकता है। 

एम्स निदेशक डॉ गुलेरिया ब्लैक फंगस पर डॉ नरेश त्रेहन के साथ बता करते हुए कहा, 'हमें इस प्रकोप की रोकथाम पर देखना होगा। तीन कारक बहुत महत्वपूर्ण हैं-  ब्लड शुगर के स्तर का अच्छा नियंत्रण, स्टेरॉयड लेने वालों को नियमित रूप से और ब्लड शुगर के स्तर की निगरानी करनी चाहिए। इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि स्टेरॉयड की खुराक कब दें।

Latest Health News