A
Hindi News हेल्थ Weight loss का मिशन पूरा करना है तो डिनर में खाना शुरू कर दीजिए ये चीजें

Weight loss का मिशन पूरा करना है तो डिनर में खाना शुरू कर दीजिए ये चीजें

शिमला मिर्च में एक तरह का प्लांट कंपाउंड पाया जाता है, जिसे फ्लेवोनॉयड्स कहते हैं। ये कंपाउंड वजन घटाने में काफी मदद कर सकता है।

dinner for weight loss - India TV Hindi Image Source : FREEPIK dinner for weight loss 

खराब लाइफस्‍टाइल और गलत खान-पान से न सिर्फ बीमारियां होती हैं बल्‍कि शरीर का मोटापा भी बढ़ने लगता है। वजन को कम करना बेहद ही मुश्किल काम है। एक बार ये बढ़ जाएं तो इसे घटाना बेहद मुश्किल होता है। वजन कम करने के लिए लोग विभिन्न तरह की एक्सरसाइज, योग के साथ-साथ घरेलू नुस्खे अपनाते हैं। शरीर में जमा चर्बी को कम करने के लिए लोग अपनी डाइट का खास ख्याल रखते हैं। आज हम भी आपको कुछ ऐसी ही चीजें बताएंगे जिन्हें डिनर में खाने से आप तेजी से वेट लॉस कर सकते हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में -

शिमला मिर्च को बनाएं डिनर का हिस्सा-
 शिमला मिर्च (लाल, पीली और हरी) में एक तरह का प्लांट कंपाउंड पाया जाता है, जिसे फ्लेवोनॉयड्स कहते हैं। ये कंपाउंड वजन घटाने में काफी मदद कर सकता है। इन प्लांट कंपाउंड्स की मदद से आप कम कैलोरीज का सेवन करते हैं। इससे पेट जल्दी भर जाता है और ब्लड शुगर फंक्शन भी बेहतर होता है। आप चाहें तो रात के डिनर में भरवा शिमला मिर्च खा सकते हैं।

डिनर में खाएं ओट्स-
ओट्स को औमतौर पर लोग ब्रेकफास्ट में लेना पसंद करते हैं, लेकिन ये डिनर के लिए भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। अगर आप रात के डिनर में प्रोटीन और फाइबर से भरपूर ओट्स खाते हैं तो आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे बीच रात में आपको भूख लगने के आसार कम होते हैं। साथ ही ओट्स में कैलोरीज भी कम होती हैं तो वजन बढ़ने का खतरा भी नहीं रहता। 

ग्रीन सलाद में है कई पोषक तत्व-
ग्रीन सलाद में कैलोरीज बहुत कम होती हैं। सलाद में मौजूद सब्जियां फाइबर से भरपूर होती है जिसे खाने के बाद लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है। इसलिए, रात के डिनर में हेल्दी सलाद जरूर खाना चाहिए। 

डिनर में शामिल करें साबुत अनाज-
ब्राउन राइस और साबुत गेंहू से बनी होल-वीट-ब्रेड जैसे साबुत अनाज भी वेट लॉस में मदद करते हैं। साबुत अनाज में फाइबर के अलावा, मैग्नीशियम भी होता है जो मेटाबॉलिज्म को रेग्युलेट करने में मदद करता है। मेटाबॉलिज्म ही शरीर में कैलोरीज को बर्न करने में मदद करता है, जिससे तेजी से वेट लॉस होता है। आप चाहें तो अपने डिनर में इन फूड्स को भी शामिल कर सकते हैं। 

पनीर में होता है नेचुरल प्रोटीन-
बहुत से लोगों को ऐसा लगता है कि पनीर खाने से वजन बढ़ सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि पनीर में नेचुरल प्रोटीन होता है जो शरीर को बिना ज्यादा कैलोरीज दिए हुए आपका पेट भरने में मदद करता है। इसके अलावा पनीर में शरीर के लिए जरूरी एमिनो एसिड ट्रिप्टोफैन भी पाया जाता है जो नर्वस सिस्टम को आराम दिलाकर अच्छी नींद लाने में मदद करता है। अच्छी नींद का  वेट लॉस से सीधा संबंध होता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News