A
Hindi News हेल्थ बरसात के मौसम में पत्तेदार सब्जियों को बनाते वक्त बरते ये सावधानियां, छोटी सी चूक सेहत पर पड़ सकती है भारी

बरसात के मौसम में पत्तेदार सब्जियों को बनाते वक्त बरते ये सावधानियां, छोटी सी चूक सेहत पर पड़ सकती है भारी

बारिश के मौसम में हरी सब्जियों को खरीदते वक्त कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए। जरा सी भी चूक सेहत पर भारी पड़ सकती है।

Green Leafy Vegetables - India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/MAGS.FOODIE Green Leafy Vegetables - हरी पत्तेदार सब्जियां

बारिश के मौसम में सब्जी खरीदते और खाना बनाते वक्त कुछ चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। अगर इन चीजों का आपने ध्यान नहीं रखा तो ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। खास तौर पर हरी पत्तेदार सब्जियों को खरीदते वक्त सावधानी बरतनी चाहिए। मानसून के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियों में कीड़े होने की ज्यादा गुंजाइश होती है। ऐसे में सब्जी खरीदते वक्त, सब्जी को धोते वक्त थोड़ी सी भी लापरवाही सेहत पर भारी पड़ सकती है। 

साधारण नमक की जगह खाने में डालें सेंधा नमक, ब्लड प्रेशर और 'दिल' का भी रखेगा ख्याल

Image Source : Instagram/THISISGRACEOWENGreen Leafy Vegetables - हरी पत्तेदार सब्जियां

सब्जियों को खरीदते और बनाते वक्त बरते ये सावधानियां

  • बारिश के मौसम में सब्जियों पर कीटनाशकों का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। सब्जियों पर ये छिड़काव इसलिए किया जाता है कि ताकि कीड़ों से उनका बचाव किया जा सके। ऐसे में सब्जियों को घर लाने के बाद अच्छी तरह से धो लें।
  • हरी पत्तेदार सब्जियों को मशीन से न कटवाएं। ऐसा इसलिए कि पत्तों में विषैली गैस हुई तो वो सब्जी में मिल जाएगी। 
  • हरी सब्जियों को खरीदते वक्त ध्यान रखें कि उसके पत्ते कही से भी कटे न हो। कटे पत्ते होने का पहला संकेत है कि सब्जियों में कीड़ा लगा हुआ है। 
  • हो सके तो सब्जियों को पानी से धोने से पहले सिरके वाले पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद साफ पानी से धोएं। ऐसा करने पर सब्जी से सारे कीटनाशक निकल जाएंगे। 
  • हरी सब्जियों को बनाने से पहले उसे करीब 5 से 10 मिनट तक गर्म पानी में उबाल लें। 
मानसून सीजन में सबसे ज्यादा होता है त्वचा संबंधी बीमारियों का खतरा, जानें इनसे बचने का उपाय

कुछ चीजों को भूल कर भी न करें सेवन

न खाएं सी-फूड
बरसात के मौसम में सी-फूड बिल्कुल भी न खाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि मानसून सीजन उनके प्रजनन का समय होता है। ऐसे में सी-फूड खाने से फूड प्वाइजनिंग भी हो सकती है। 

Image Source : Instagram/TINITINTINCOOKSNEATSFish -  मछली

कच्चे सलाद से करें परहेज
कई लोगों को कच्चा सलाद खाने की आदत होती है। कच्चे सलाद में लोग ब्रोकली के अलावा कई पत्तेदार सब्जियां इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी बरसात में कच्चा सलाद खा रहे हैं तो तुरंत खाना छोड़ दें। ऐसा इसिलए क्योंकि इस मौसम में सब्जियों में कीड़ों का खतरा ज्यादा रहता है।

Latest Health News