A
Hindi News हेल्थ आंखों से लेकर इम्यूनिटी को मजबूत करने में फायदेमंद है हरा टमाटर, जानें और फायदे

आंखों से लेकर इम्यूनिटी को मजबूत करने में फायदेमंद है हरा टमाटर, जानें और फायदे

हरा टमाटर पोषक तत्वों का भंडार है। हरे टमाटर में विटामिन सी, विटामिन-ए, फाइबर, फोलेट, कैल्शियम, पोटैशियम और एंटीइंफ्लेमेटरी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

green tomato- India TV Hindi Image Source : FREEPIK green tomato

Highlights

  • हरा टमाटर पोषक तत्वों का भंडार है
  • टमाटर में विटामिन सी, विटामिन-ए, फाइबर, फोलेट, कैल्शियम, पोटैशियम और एंटीइंफ्लेमेटरी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं
  • इसका सबसे ज्यादा खाने में इस्तेमाल किया जाता है

टमाटर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका सबसे ज्यादा खाने में इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि हरा टमाटर भी आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। हरा टमाटर पोषक तत्वों का भंडार है। हरे टमाटर में विटामिन सी, विटामिन-ए, फाइबर, फोलेट, कैल्शियम, पोटैशियम और एंटीइंफ्लेमेटरी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। तो चलिए जानते हैं हरे टमाटर के फायदे-

आंखों के लिए-
आंखों को हेल्दी रखने के लिए आप हरे टमाटर का सेवन कर सकते हैं। हरे टमाटर में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है, जो आंखों को हेल्दी रखने और आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकता है।

इम्यूनिटी-
हरे टमाटर को विटामिन सी से भरपूर माना जाता है। विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है। इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप हरे टमाटर को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

ब्लड प्रेशर की समस्या में दिलाया है राहत-
हरे टमाटर में पोटैशियम पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकता है। ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए हरे टमाटर का सेवन बेहद फायदेमंद है।

स्किन के लिए फायदेमंद-
डाइट में हरे टमाटर को शामिल कर स्किन को हेल्दी रख सकते हैं. हरे टमाटर में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News