A
Hindi News हेल्थ चलते-फिरते किसी को भी शिकार बना रहा है ये नया वायरस, कारण और लक्षण जान सर्तक हो जाएं

चलते-फिरते किसी को भी शिकार बना रहा है ये नया वायरस, कारण और लक्षण जान सर्तक हो जाएं

HMPV Virus क्या है? अमेरिका में इसे लेकर लोग क्यों डरे हुए हैं। आइए जानते हैं इन तमाम चीजों के बारे में विस्तार से।

HMPV_Virus - India TV Hindi Image Source : SOCIAL HMPV_Virus

HMPV Virus या Human metapneumovirus क्या है?  इस समय इस वायरस ने दुनियाभर में खौफ का माहौल बना रखा है। खास कर कि अमेरिका में तो इसके कारण स्थिति बेहद गंभीर बनी हुई है। दरअसल, पिछले हफ्ते, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) ने राष्ट्रव्यापी एचएमपीवी मामलों में बढ़ोतरी की सूचना दी है। संगठन की इस रिपोर्ट की मानें तो,  मार्च के महीने में इसके मामले में खूब बढ़ोतरी देखी गई है। टेस्टिंग में लगभग 11 प्रतिशत नमूने एचएमपीवी पॉजिटिव पाए गए हैं और अब ये 36 प्रतिशत तक और बढ़ गए हैं। 

HMPV Virus क्या है?

ह्यूमन मेटान्यूमोवायरस (Human metapneumovirus) न्यूमोविरिडे का एक नेगेटिव सिंगल आरएनए वायरस है। पहली बार ये वायरस   2001 में खोजा गया था। असल में ये एक पैरामाइक्सोवायरस (paramyxovirus)है। यानी कि एक प्रकार का वायरस जो विभिन्न सामान्य संक्रमणों का कारण बनता है। अन्य पैरामाइक्सोवायरस में पैराइन्फ्लुएंजा, रेस्पिरेटरी सिंकिटियल वायरस (RSV), खसरा और मम्प्स है। 

Image Source : SocialHMPV_Virus_in_Hindi

धोनी के घुटने का किया गया ऑर्थ्रोस्कोपिक रिपेयर, जानें कब और किन लोगों को पड़ती इसकी जरुरत

कैसे फैल रहा है ये वायरस- Causes of HMPV Virus

सीडीसी के अनुसार, एचपीएमवी खांसने या छींकने से फैल रहा है। इसके अलावा इस वायरस से संक्रमित व्यक्ति के साथ शारीरिक संपर्क या दूषित वस्तुओं के संपर्क में आने से भी ये फैल सकतै है। इसके अलावा आंखों, मुंह या नाक को छूने से उत्पन्न हवा के कणों से भी ये फैलता है। 
एक अध्ययन की मानें तो. ये वायरस लगभग 38 प्रतिशत तक संक्रामक है। 

HMPV Virus के लक्षण- Symptoms of HMPV Virus 

ये वायरस ऊपकी श्वसन प्रणाली  को सबसे पहले संक्रमित करता है। इसकी वजह से नाक बंद होना, जुकाम, खांसी, सांस लेने में तकलीफ और फेफड़ों मे इंफेक्शन के लक्षण नजर आ सकते हैं। ये लक्षण पहले 3 से 7 दिन तक रह सकते हैं और समय के साथ गंभीर रूप धारण कर सकते हैं।

युवाओं पर भारी गठिया की बीमारी, स्वामी रामदेव से जानें कारण और बचाव के उपाय

कैसे करें बचाव-Prevention Tips

मानव मेटान्यूमोवायरस आम तौर पर गंभीर नहीं है, लेकिन छोटे बच्चों, बुजुर्गों और कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोगों में इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। कुछ मामलों में, यह निचले श्वसन पथ में फैल सकता है, जिसके ब्रोंकियोलाइटिस जैसी अधिक गंभीर बीमारी हो सकती है। ऐसे में जिस व्यक्ति में भी इस बीमारी के लक्षण दिखे उससे दूरी बनाएं। मास्क पहनें और रेस्पिरेटरी हाइजीन का ध्यान रखें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News