A
Hindi News हेल्थ कोरोना संदिग्ध हैं तो यूं रखें घर पर ही अपना ख्याल, WHO ने दिए दिशानिर्देश

कोरोना संदिग्ध हैं तो यूं रखें घर पर ही अपना ख्याल, WHO ने दिए दिशानिर्देश

अगर आपको बुखार, सुखी खांसी, सिरदर्द जैसे लक्षण नजर आ रहे हैं तो आप थोड़ा सा अपना ध्यान रखें।  जानें कैसे रखें खुद का ख्याल।

Coronavirus- India TV Hindi Image Source : FILE Coronavirus

दुनियाभर में सिर्फ  कोरोना वाययरस महामारी का ही खौफ छाया हुआ है। देश में इस महामारी से संक्रमित होने के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद आपको घबराने की जरूरत नहीं है। इस वायरस से संक्रमित लोग आराम, दवाओं के द्वारा काफी हद तक सही हो रहे हैं। 

कोरोना वायरस से संक्रमित होने से बचने के लिए बस अपने हाथ समय-समय पर धोते रहें। इसके साथ ही आसपास की जगहों पर जाने से बचें और लोगों से दूरी बना कर रखें। 

अगर आपको बुखार, सुखी खांसी, सिरदर्द जैसे लक्षण नजर आ रहे हैं तो आप थोड़ा सा अपना ध्यान रखें। ऐसे में समझ नहीं आता है कि आखिर कैसे खुद का ख्याल रखें। इसी के चलते विश्व स्वास्थ्य संगठन ने संक्रमित व्यक्ति और संदिग्ध व्यक्ति है तो उनके लिए गाइडलाइन पेश की हैं। जानें इसके बारे में। 

  • यदि आप बुखार और खांसी से बीमार हैं, तो आपको हाथों को बार-बार साबुन और पानी से या अल्कोहल-आधारित हैंड रब से साफ करें।
  • अगर आपको लग रहा हैं कि आप बीमार है तो घर पर ही रहें। काम, स्कूल या सार्वजनिक स्थानों पर न जाए। इसके साथ ही अधिक मात्रा में लिक्विड पिएं और पौष्टिक आहार लें।
  • परिवार के अन्य सदस्यों से अलग कमरे में रहें, लेकिन यदि संभव न हो तो मेडिकल मास्क पहनें। इसके साथ ही परिवार के दूसरे लोगों से कम से कम 1 मीटर (3 फीट) की दूरी रखें। जिस कमरे में आप रह रहे हैं वो कमरा अच्छी तरह हवादार  हो। इसके साथ ही आप जो बाथरूम यूज करें तो हो सके तो दूसरे को इस्तेमाल न करने दें। 

बाबा रामदेव से जानें लॉकडाउन दौरान किन योगासन से पा सकते हैं डायबिटीज से निजात

  • जब खांसते या छींकते हैं, तो कोहनी से मुंह और नाक को ढंक दें या डिस्पोजेबल टिशू का उपयोग करें और उपयोग के बाद उसे डस्टबिन में फैंक कर हाथ अच्छी तरह धो लें। 
  • अगर आपको सांस लेने में कठिनाई हो रही  है तो स्वास्थ्य देखभाल सुविधा को तुरंत कॉल करें।

कोरोना लॉकडाउन: वर्क फ्रॉम होम के समय न करें इन चीजों का सेवन, सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

Latest Health News