Saturday, April 20, 2024
Advertisement

स्वामी रामदेव से जानें लॉकडाउन दौरान किन योगासन से पा सकते हैं डायबिटीज से निजात

योग गुरु स्वामी रामदेव के अनुसार दुनियाभर में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा क्रोनिक डायबिटीज के मरीज शिकार हो रहे हैं। जानें ब्लड शुगर को कैसे करें कंट्रोल।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 06, 2020 12:44 IST
Baba Ramdev, coronavirus- India TV Hindi
बाबा रामदेव

कोरोना वायरस का संकट दुनिया के साथ-साथ देश में तेजी से बढ़ता जा रहा हैं। जहां इस चैन को तोड़ने के लिए 21 दिन का लॉकडाउन कर दिया गया। जिससे लोग घरों में सुरक्षित रहें। इसके साथ ही हेल्थ एक्सपर्ट की लोगों से अपील है कि वह अपनी हाइजीन का पूरा ध्यान रखें।  योग गुरु रामदेव ने बताया कि कोरोना वायरस का खतरा सबसे अधिक डायबिटीज, हार्ट समस्या और क्रोनिक डिजीज वाले मरीजों के साथ-साथ बच्चों को है। ऐसे में उन्हें घर में रहने के साथ-साथ अपनी हाइजीन का पूरा ध्यान रखना जरूरी है। इसके साथ ही ऐसी चीजें का सेवन करें जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स पाए जाते हो जिससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत हो। 

योग गुरु स्वामी रामदेव के अनुसार  दुनियाभर में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा क्रोनिक डायबिटीज के मरीज शिकार हो रहे हैं और इस कारण हजारों लोगों की मौत हो चुकी हैं। इसलिए डायबिटीज को कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी है। इसे आप कुछ योग के द्वारा आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। इसके साथ ही गिलोय, तुलसी, काली मिर्च और अश्वगंधा का काढ़ा पर पिएं। इसके साथ ही लॉकडाउन में इस योगासन को करके आसानी से अपना ब्लड शुगर कंट्रोल कर सकते हैं। 

मंडुकासन

मंडूक का अर्थ है मेंढक अर्थात इस आसन को करते वक्त मेंढक के आकार जैसी स्थिति प्रतीत होती इसीलिए इसे मंडूकासन कहते हैं। इस योग को करने से पैंक्रियाज पर दवाब पड़ता है। जिससे आपका  इंसुलिन कंट्रोल होगा।

व्रकासन
वक्रासन बैठ कर किये जाने वाले आसनों में एक महत्वपूर्ण आसन है। वक्रासन ‘वक्र’ शब्द से निकला है जिसका मतलब होता टेढ़ा। इस आसन में रीढ़ टेढ़ी या मुड़ी हुई होती है, इसीलिए इसका यह नाम वक्रासन रखा गया है।  यह डिप्रेशन के साथ-साथ डायबिटीज को कंट्रोल करता है। 

कोरोना वायरस: स्वामी रामदेव से जानें अस्थमा, डायबिटीज, क्रोनिक डिजीज के मरीजों के लिए कौन सा योगासन है बेस्ट 

मकरासन
इस योग को  पेट के बल लेटकर किया जाता है। जिससे श्वास-प्रश्वास की गति बढ़ जाती है, उस श्वास-प्रश्वास की दृष्‍टि स्वाभाविक अवस्था में लाने के लिए मकरासन का अभ्यास किया जाता है। इससे ग्लूकोज कंट्रोल हो जाता है।  इसके साथ ही इस योगासन को करने से पेट संबंधी हर समस्या भी सही हो जाती है। 
 
पवनमुक्तासन
पवनमुक्तासन पेट एवं कमर की मांसपेशियों के खिंचाव को करने में मदद करता है। इससे पाचन तंत्र सही होता है। इसके साथ ही डायबिटीज के मरीजों को लाभ मिलेगा। 

उक्तासन
योग गुरु के अनुसार इस योगासन को करने से आपका मधुमेह भी कंट्रोल होता है। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement